सुकन्या समृद्धि योजना 2021 [ संपूर्ण जानकारी ]

सुकन्या समृद्धि योजना 2021 [ संपूर्ण जानकारी ]

जब हम बेटी को उच्च शिक्षा जैसे कि डॉक्टरी की पढ़ाई, इंजीनियरिंग की पढ़ाई, इत्यादि देने की बात करते हैं तो सबसे पहली समस्या पैसे की आती है। अक्सर मां-बाप यह सोचते हैं कि अगर पढ़ाई में इतना सारा पैसा लगा देंगे तो शादी के लिए पैसा कहां से लाएंगे?

दोस्तों हमारी सरकार ने बेटी की पढ़ाई और शादी का खर्च उठाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत आप ₹250 की न्यूनतम राशि से अपना खाता खुलवा सकते हैं। और किसी एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम ₹150000 तक जमा कर सकते हैं।

इस पर सरकार हमें अच्छी दर से ब्याज देती है और हम अपनी बेटी की पढ़ाई तथा शादी के लिए बड़े आराम से थोड़ा-थोड़ा करके काफी सारा पैसा जोड़ सकते हैं। यह योजना लगभग सभी मध्यम वर्गीय परिवार और सरकारी तथा प्राइवेट नौकरी करने वाले व्यक्तियों के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक है।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना SSY: सुकन्या समृद्धि योजना सरकार के द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत चलाई गई 15 वर्षीय निवेश योजना है। इस योजना में बेटी के अकाउंट में प्रतिवर्ष कम से कम ₹250 जमा कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा ₹150000 जमा कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत 1 से 10 साल तक की लड़कियों के अकाउंट खोले जा सकते हैं और इन अकाउंट में 15 वर्ष तक नियमित रूप से पैसे जमा किए जा सकते हैं।

यहां पर सरकार आपको 7% से लेकर 9.5% तक का वार्षिक ब्याज देती है। पैसे जमा करने के 15 वर्ष पूरे हो जाने पर प्रतिवर्ष ब्याज मिलता रहता है।

जब कन्या की उम्र 18 वर्ष हो जाती है तो इस अकाउंट से शिक्षा के लिए 50% तक की धनराशि और शादी के लिए संपूर्ण धन राशि निकाली जा सकती है।

लड़की की उम्र 21 साल हो जाने पर सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट की मैच्योरिटी कंप्लीट हो जाती है इसके बाद इस खाते को बंद करवा दिया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के क्या लाभ हैं?

इसे भी पढ़ें: शिशु हितलाभ योजना

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ निम्न प्रकार है:

  • यहां पर आपको बिना किसी जोखिम के पैसे पर निश्चित ब्याज मिलता है।
  • इस योजना के अंतर्गत जो पैसा मिलता है उस पर हमें किसी प्रकार का कोई इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है। इसके विपरीत यदि हम अपने पैसे को शेयर मार्केट या दूसरे प्लेटफार्म पर निवेश करते हैं तो वहां पर हमें इनकम टैक्स देना पड़ता है और उसमें जोखिम भी रहता है।
  • बेटी की पढ़ाई के लिए 18 वर्ष के उम्र में इस खाते से कम से कम 50% तक की धनराशि निकाली जा सकती है।

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता कहां पर खुलता है?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप किसी भी डाकघर या सरकारी बैंक जैसे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, और दूसरे कमर्शियल बैंक में खाता खुलवा सकते हैं।

खाता खुलवाने से पहले बैंक तथा डाकघर में उस वर्ष के ब्याज दर की जानकारी कर लें।

एसएसवाय खाता खुलवाने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं?

एसएसबाई खाता खुलवाने के लिए लगने वाले डाक्यूमेंट्स की लिस्ट निम्न प्रकार है:

  • बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट
  • बच्ची का आधार कार्ड
  • बच्ची का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • माता-पिता या कानूनी अभिभावक का आधार कार्ड
  • माता पिता का पैन कार्ड या दूसरे आईडेंटिटी प्रूफ डॉक्युमेंट्स
  • बच्ची के माता-पिता के फोटोग्राफ्स

SSY Account पर कितना ब्याज मिलता है?

वित्तीय वर्ष 2020 21 के अनुसार भारत सरकार तथा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जो गाइडलाइंस जारी किए हैं उनके अनुसार SSY अकाउंट पर प्रतिवर्ष 7.6% चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है।

अगर आप इस अकाउंट में पैसा चेक किया ड्राफ्ट के द्वारा जमा करवा रहे हैं तो जिस दिन ड्राफ्ट या चेक क्लियर होगा उस दिन से ब्याज मिलना शुरू होगा।

परंतु यदि आप इलेक्ट्रॉनिक माध्यम जैसे कि इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम कार्ड, फोन बैंकिंग, या किसी दूसरे माध्यम के द्वारा पैसे जमा करवा रहे हैं तो आपको उसी दिन से ब्याज मिलना शुरू हो जाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना या SSY एसएसवाय मैं पैसे कैसे जमा कर सकते हैं?

एसएसवाय अकाउंट में पैसे जमा करने के लिए आप निम्न में से कोई सा भी तरीका अपना सकते हैं। और कई परिस्थितियों में यह आपके पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध तकनीक पर भी निर्भर करता है।

अगर आपके पोस्ट ऑफिस में इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग नहीं है तब आपको केवल डिमांड ड्राफ्ट या कैश या चेक के द्वारा ही पैसे जमा करने पड़ेंगे।

परंतु यदि डाकखाने में इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग मौजूद है दवा इलेक्ट्रॉनिक तरीके से जैसे कि इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, या दूसरे पेमेंट एप्लीकेशन के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं।

  • कैश के माध्यम से जमा कर सकते हैं।
  • चेक के द्वारा जमा कर सकते हैं।
  • डिमांड ड्राफ्ट के द्वार के जमा कर सकते हैं।
  • इलेक्ट्रॉनिक तरीके से जमा कर सकते हैं।
  • डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से भी जमा कर सकते हैं।
  • BHIM Pay या दूसरी पेमेंट एप्लीकेशन से भी जमा कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना से पैसे कैसे निकालते हैं?

सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आपको एक आवेदन लिखकर देना होगा और उसके साथ पैसे निकालने का कारण जैसे कि स्कूल की फीस स्लिप या शादी का कार्ड दिखाना होगा।

यह सब प्रोसेस करने में लगभग 15 दिन का समय लग जाता है।

एसएसवाय अकाउंट से कितने समय के बाद पैसा निकाल सकते हैं?

इस अकाउंट से पैसा निकालने के लिए लड़की की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी आवश्यक है। यदि लड़की की उम्र 18 वर्ष से कम है तब आप इस अकाउंट से कोई भी पैसा नहीं निकाल सकते हैं।

जब लड़की की उम्र 21 वर्ष हो जाती है तो खाते को बंद करवाने का एप्लीकेशन लिख कर सारा पैसा निकाला जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना की मैच्योरिटी पीरियड क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना का मच्योरिटी पीरियड कन्या की उम्र पर निर्भर करता है. यहां पर इस योजना से पैसा निकालने के लिए कन्या की उम्र 21 साल होनी अनिवार्य है।

अगर आप चाहे तो 18 वर्ष की उम्र में भी पढ़ाई या शादी के लिए भी 50% तक पैसा निकाल सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको प्रूफ देना पड़ेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना की शर्तें क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए आपको निम्नलिखित शर्तों को मानना होगा अन्यथा आप को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा:

  • लड़की के जन्म से 10 साल के अंदर आपको यह अकाउंट खुलवाना होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत बेटी के माता-पिता को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।
  • किसी भी एन आर आई या प्रवासी भारतीय को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • अगर लड़की विदेश में जाकर रहने लगती हो और वहां की नागरिकता ले लेती है तो उसके अकाउंट में जमा किए गए पैसे 4% ब्याज की दर से उसके माता-पिता को लौटा दी जाएंगे।
  • लड़की की मृत्यु हो जाती है तो उसका डेट सर्टिफिकेट दिखाने के बाद 4% ब्याज की दर से जमा किया गया पैसा वापस मिल जाता है।

अगर आपने सुकन्या समृद्धि योजना में पहले से ही अपना अकाउंट खुलवा रखा है तो आप इस SSY केलकुलेटर के जरिए अपनी टोटल धन राशि के बारे में जान सकते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post