इंडियन पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स डाक घर में पैसा दोगुना करने की योजना क्या है?

इंडियन पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स डाक घर में पैसा दोगुना करने की योजना क्या है?

Post Office Scheme To Double The Money In Hindi ।इंडियन पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स | डाक घर में पैसा दोगुना करने की योजना। Post Office Schemes।पोस्ट ऑफ़िस मनी डबल स्कीम। पैसा डबल करने के उपाय | पोस्ट ऑफिस गोलक योजना

अगर आप बिना किसी जोखिम के अपने पैसे को दोगुना करना चाहते हैं तो डाकघर की यह योजना बहुत ही ज्यादा उपयोगी है। इस योजना के अंतर्गत डाकखाने में आपके द्वारा जमा की गई रकम पर एक अच्छी ब्याज दर पर ब्याज मिलता है और निर्धारित समय में आपकी जमा की गई राशि दोगुनी हो जाती है।

पैसा डबल करने के उपाय | डाकखाने में पैसे दोगुने करने की योजना

डाकखाने में पैसे जमा करने की दो योजनाएं चल रही है जिनके द्वारा आप अपने जमा किए गए पैसे को एक निश्चित समय में दुगना कर सकते हैं।

इन योजनाओं के नाम इस प्रकार हैं:

  1. किसान विकास पत्र
  2. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

1. किसान विकास पत्र से पैसे दोगुने कैसे करें ( पोस्ट ऑफिस गोलक योजना )

इंडियन पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स: दोस्तों के साथ किसान विकास पत्र एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत सरकार 1000 रुपए से लेकर 5000 10000 तथा 50000 के सर्टिफिकेट सेल करती है। इन सर्टिफिकेट को सरकार पोस्ट ऑफिस या बैंक के माध्यम से उपलब्ध कराती है।

तथा एक निश्चित समय अंतराल के बाद निश्चित ब्याज दर से यह पैसा दोगुना हो जाता है। सन 2021 में किसान विकास पत्र की ब्याज दर 6 पॉइंट 7 परसेंट रखी गई है जिसके हिसाब से 124 महीने में निवेश किया गया पैसा दोगुना हो जाएगा।

किसान विकास पत्र के बारे में हमने एक विस्तृत आर्टिकल लिखा है आप इसके बारे में सारी जानकारी वहां से ले सकते हैं।

किसान विकास पत्र की संपूर्ण जानकारी

2. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट से पैसे दोगुने कैसे करें ( इंडियन पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स )

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट भी भारतीय नागरिकों में बचत की भावना को बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की गई योजनाएं। यह सर्टिफिकेट भी ₹1000 से शुरू होते हैं और इन्हें ₹ १०० के गुणक में किसी भी डाक खाने से खरीदा जा सकता है।

इन सर्टिफिकेट पर हुई लगभग सरकार 7 से 9% का वार्षिक ब्याज देती है जिससे लगभग 8 से 10 साल में आपका मूलधन दोगुना हो जाता है।

पैसा डबल करने के उपाय के फायदे

दोस्तों वैसे तो आप कई तरीकों से अपने पैसों को दुगना कर सकते हैं जैसे कि स्टॉक मार्केट में निवेश करके, क्रिप्टोकरंसी में निवेश करके, कोई बिजनेस करके, या फिर किसी दूसरे व्यक्ति को ब्याज पर देकर भी आप ऐसे को बढ़ा सकते हैं।

लेकिन इन सभी माध्यमों में कुछ ना कुछ रिस्क जरूर रहता है हो सकता है आपका पैसा डूब जाए। लेकिन आप डाकघर पर पूर्ण रूप से भरोसा कर सकते हैं और यह 100% विश्वसनीय है।

  • डाकघर में पैसे पर अच्छी ब्याज मिलता है।
  • डाकघर में पैसा बिना किसी जोखिम के 2 गुना हो जाता है।
  • इस पैसे को समय से पहले भी ब्याज सहित वापस निकाला जा सकता है।
  • इस योजना को एक डाकघर से दूसरे डाकघर में ट्रांसफर किया जा सकता है।
  • अगर योजना को शुरू करने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो दूसरा व्यक्ति जो उसमें नॉमिनेट किया गया था इसका फायदा ले सकता है।
  • इस योजना में आप सिंगल अकाउंट तथा ज्वाइंट अकाउंट के द्वारा भी पैसा निवेश कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post