Business Ideas For Village 2021

Business Ideas For Village 2021

गांव में रहने वाले ज्यादातर लोग पैसे कमाने के लिए शहरों की ओर पलायन करते हैं। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है कि शहर में बहुत सारी बड़ी तथा छोटी कंपनियां होती हैं जो लोगों को उनकी स्किल्स के हिसाब से पैसे देती हैं।

अगर आप एक गांव में रहते हैं तो आपने देखा होगा आपके साथी या परिवार के लड़के या गांव के लड़के पैसे कमाने के लिए गांव से बाहर शहर में जाते हैं। और यदि किसी अच्छे बड़े शहर में रहते हैं तो आपने देखा होगा आपके आसपास गांव से आए हुए लोग रहते हैं जो कि नौकरी करते हैं और पैसे कमाते हैं।

कोरोनावायरस का प्रकोप चल रहा था तब लोगों को अपनी इस जिंदगी से काफी परेशानी हुई थी और तभी से बोलो अपने घर पर रहकर ही पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं।

और ऐसा इसीलिए भी है क्योंकि जब हम अपना घर छोड़कर बाहर किसी शहर में जाते हैं तो हमारे द्वारा कमाए गए पैसे का 40 से 50% हमारे रहने खाने यात्रा करने इन सभी चीजों पर खर्च हो जाता है।

अगर आपको अपने घर पर रहकर ही रोजगार मिल जाए अच्छा बिजनेस अपॉर्चुनिटी मिल जाए तो आपकी कोई बात नहीं है।

आज मैं आपके साथ कुछ ऐसे ही बिजनेस आइडियाज शेयर करने जा रहा हूं जिन्हें आप अपने गांव में अपने घर में या अपने कस्बे में रहकर बड़े आराम से शुरू कर सकते हैं और काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

गांव के लिए बिजनेस आइडियाज [ Business Ideas For Village ]


 

1. Kirana Store ( किराना स्टोर )

ग्रामीण इलाकों में लोगों को खाने के लिए गेहूं का आटा खरीदना नहीं पड़ता है क्योंकि मैं उसे अपनी खेती में ही पैदा कर लेते हैं। लेकिन खाना बनाने के लिए हमें बहुत सारे मसालों तथा दूसरे सामान की जरूरत होती है।

इन सभी सामान को ग्रामीण लोग या तो पास के कस्बों से लाते हैं या फिर उन्हें बड़े मार्केट में जाना पड़ता है। लेकिन यदि आप अपने गांव में ही एक अच्छा सा किराना स्टोर खोलेंगे जिस पर ग्रामीण परिवेश में इस्तेमाल किए जाने वाले सभी चीजें उचित मूल्य पर मिल जाए।

तो आप इससे काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं और यह आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस होगा। किराना स्टोर में कम से कम 10% का मार्जिन बिजनेस के मालिक को मिलता है।

मान लीजिए आप 1 महीने में ₹10000 का सामान अपने किराना स्टोर से सेंड कर देते हैं तब आप को कम से कम ₹1000 का प्रॉफिट हो जाएगा। और ऐसा करने के लिए आपको किसी की नौकरी करने की जरूरत नहीं है ना ही अपने घर से बाहर कहीं दूर शहर में जाने की जरूरत है।

2. खेत की जुताई तथा सिंचाई

दोस्तों ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर लोग खेती-बाड़ी पर ही अपनी आजीविका चलाते हैं। खेत में फसल पैदा करने के लिए हमें उस की निराई गुड़ाई जताई तथा सिंचाई की आवश्यकता पड़ती है।

जुताई के लिए आने वाले साधन जैसे ट्रैक्टर हैरो डीलर कल्टीवेटर इत्यादि सभी काफी महंगे होते हैं। गांव के छोटे किसान इन उपकरणों को खरीद नहीं कर पाते हैं।

ऐसी स्थिति में या तो यह लोग अपने खेती को परंपरागत साधन से करते हैं जो कि काफी कठिन है और उसमें काफी समय लगता है। या फिर इन लोगों को अपना जताई तथा निराई गुड़ाई का काम दूसरे उन लोगों से कराना पड़ता है जिनके पास यह सारे उपकरण हैं।

अगर आप गांव में रहते हैं और इस प्रकार के उपकरणों को जो खेती बाड़ी का काम करते हैं खरीद सकते हैं तो आप गांव में रहकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आपको एक ट्रैक्टर तथा उसके साथ जुड़ने वाले कुछ मशीनें खरीदनी होगी और उसके बाद आप वर्ष के प्रत्येक महीने में बहुत सारा काम कर सकते हैं और आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

गांव में होने वाले कृषि संबंधित काम जिन्हें आप बिजनेस की तरह कर सकते हैं।

  • खेत की जुताई करना
  • गन्ने की बुआई करना
  • गेहूं की बुवाई करना
  • फसलों की निराई गुड़ाई करना
  • अपासी पर फसलों की सिंचाई करना
  • किराए पर गन्ना गिरना तथा दूसरी फसलों को मंडी पर ले जाना
  • मशीनों की मदद से खेती में कीटनाशक का छिड़काव करना

3. आटा चक्की बिजनेस

गांव में कोई भी इंसान खाने के लिए आटा नहीं खरीदता है इसका मुख्य कारण है कि सभी लोग गेहूं की पैदावार करते हैं और गेहूं को विश्वा कर आटा बनाते हैं.

अगर आप गांव में रहते हैं तो एक चक्की लगाकर लोगों के लिए आटा पीसने का बिजनेस कर सकते हैं. यह भी काफी अच्छा तथा फायदेमंद बिजनेस है इस बिजनेस के द्वारा भी लोग काफी अच्छा मार्जिन कम आ रहे हैं।

आटा चक्की अब पोर्टेबल हो गई है लोग पहियों वाली आटा चक्की मशीन खरीदते हैं और उसे अपने ट्रैक्टर के साथ जोड़कर घर घर जाकर तथा पड़ोस के गांव में जाकर भी आटा पीसने का काम करते हैं।

इससे किसानों को भी बहुत फायदा है क्योंकि उन्हें अपना कीमती समय छोड़कर आटा पीसने के लिए चक्की पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है आटा चक्की मशीन वाला व्यक्ति खुद घर आकर आकर चला जाता है।

आप अपने गांव तथा आसपास के क्षेत्र में इसकी जानकारी लेकर यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

4. सौंदर्य प्रसाधन बिजनेस (Cosmetic Business)

जैसे-जैसे हमारे समाज में शिक्षा का स्तर बढ़ रहा है वैसे-वैसे लोग अपने सौंदर्य को लेकर भी काफी सजग हो रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में भी लोग अच्छे से रहना तथा अच्छा देखना पसंद करते हैं ग्रामीण महिलाएं इस क्षेत्र में काफी तरक्की कर रही है।

लेकिन आज भी गांव में यह समस्या है कि हमें अच्छी कंपनी के अच्छे प्रोडक्ट लेने के लिए दूर शहर में जाना पड़ता है।

तो यदि आप एक अच्छा बिजनेस ढूंढ रहे हैं तब आप एक कॉस्मेटिक स्टोर खोल सकते हैं और उसमें अच्छी कंपनी का अच्छा सामान लाकर बेच सकते हैं।

यह बिजनेस बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहा है और आजकल ग्रामीण इलाकों में भी ब्यूटी पार्लर जैसी छोटे बिजनेस काफी अच्छे फल फूल रहे हैं।

5. जन सेवा केंद्र Common Service Center

जैसे-जैसे हमारे देश में योग शिक्षा के प्रति जागरूक हो रहे हैं वैसे ही उनकी इंटरनेट से संबंधित जरूरतें भी बढ़ती चली जा रही हैं. इसके पीछे का एक मुख्य कारण डिजिटलाइजेशन भी है क्योंकि हमारी सरकार भी हमें आत्मनिर्भर तथा पूर्ण रूप से डिजिटल बनाने की कोशिश कर रही है।

आजकल हमारी जरूरतों के सभी आवश्यक कार्य जैसे कि आधार कार्ड पैन कार्ड सभी प्रकार के प्रमाण पत्र और राशन कार्ड जैसी छोटी मोटी चीजें हमें इंटरनेट के माध्यम से ही करवानी पड़ती हैं।

इसके साथ साथ पेंशन के लिए अप्लाई करना, अपनी किसी डॉक्यूमेंट में करेक्शन करवाना, नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना, टिकट बुक करना, इत्यादि सभी का मुक्त करवाने के लिए हमें जन सेवा केंद्र की आवश्यकता पड़ती है।

अगर आप एक अच्छा प्रोफेशनल बिजनेस ढूंढ रहे हैं तब आप गांव में जन सेवा केंद्र शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको एक छोटा सा एग्जाम देकर एक सर्टिफिकेट लेना होगा और उसके बाद आप बड़े आराम से गांव में ही बिजनेस करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

6. हरी सब्जी का बिजनेस

ग्रामीण इलाकों में हमें हरी सब्जियां खरीदने के लिए साप्ताहिक बाजार तथा बड़े शहरों के बाजार में जाना होता है क्योंकि हम सभी सब्जियों को अपने घर में नहीं पैदा कर सकते हैं।

सब्जी का बिजनेस करने के लिए आपको सुबह उठकर अपने नजदीकी मंडी में जाना होगा और वहां से सस्ते रेट में सब्जियां खरीद कर लानी होगी तथा उन्हें अपने एक स्थान पर अच्छी सी शॉप बनाकर बेचना होगा।

अगर आप सब्जी बेचने का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा पैसा भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है

जिसमें आप अपने हिसाब से वश में कर सकते हैं तथा अपने हिसाब से रिटर्न ले सकते हैं। सब्जी के बिजनेस में लगभग 30 से 40% तक का रिटर्न मिलता है और प्रतिदिन के आधार पर होता है।

7. सीमेंट रेत तथा बजरी का बिजनेस

ग्रामीण इलाकों में घर बनाने के लिए हमें बजरी बदरपुर तथा रेत को शहर के दुकानों से खरीद के लाना पड़ता है। ऐसा करने के लिए हमें काफी सारा पैसा तथा अपना कीमती समय खर्च करना पड़ता है।

अगर आप अपने गांव में ही बजरी बदरपुर इत्यादि सामान लाकर या मंगवा कर उसे बेचना शुरू कर देंगे तो आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इस बिजनेस को करने के लिए आपको खाली जगह की आवश्यकता होगी जिसकी गांव में कोई कमी नहीं रहती है और यदि आप किराए पर जमीन लेना चाहते हैं तो वह भी बहुत सस्ती मिल जाती है।

8. चिनाई करना तथा लेंटर डालने का बिजनेस

दोस्त मकान बनाने के लिए हमें एक अच्छे मिस्त्री तथा कुछ मजदूरों की जरूरत होती है। और इस काम में काफी ज्यादा समय भी लग जाता है।

परंतु आज के समय में हम जैसे जैसे आधुनिकरण की ओर बढ़ते चले जा रहे हैं हमारे लिए बिजनेस की अपॉर्चुनिटी उतनी ही ज्यादा बढ़ती चली जा रही है।

अब लेंटर डालने के लिए भी मशीन आ गई हैं और यदि आप लेंटर डालने की मशीन खरीद कर उसे इस्तेमाल मिलेंगे तो काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

लेंटर डालने का बिजनेस करने के लिए आपको अपने गांव के तथा आसपास के गांव के स्त्रियों से संपर्क करना होगा और उनसे अपनी मशीन के बारे में बताना होगा।

यह मिस्त्री जब भी अपने काम पर लेंगे तो आपको संपर्क करेंगे इससे उनको काम जल्दी हो जाएगा अच्छा पैसा कमाएंगे।

9. बिजली फिटिंग करने का बिजनेस

घरों में बिजली फिटिंग करवाना आजकल आम बात हो गया है। ज्यादातर सभी लोग मॉडर्न तरीके से अपने घर में इलेक्ट्रिक वायरिंग कराना पसंद करते हैं।

अगर आप इससे संबंधित जानकारी रखते हैं तो इसे अपने बिजनेस के रूप में शुरू कर सकते हैं। ग्रामीण इलाकों में घर में बिजली फिटिंग का काम बहुत ज्यादा डिमांड में है।

अगर आप एक इलेक्ट्रिशियन के तौर पर काम करना चाहते हैं तो आपके लिए और भी ज्यादा अपॉर्चुनिटी हैं क्योंकि घरों में कुछ ना कुछ हमेशा रिपेयर होता ही रहता है।

अगर आप एक इलेक्ट्रिशियन है और बिजली फिटिंग का काम भी करते हैं तो यह आपके लिए two-in-one अपॉर्चुनिटी है। और आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

10. नल तथा समरसेबल लगाने का बिजनेस

जैसे-जैसे हम टेक्नोलॉजी की तरफ बढ़ रहे हैं वैसे हम अपनी जरूरतों के साधनों में भी नई तकनीक लेकर आ रहे हैं। आज के समय में चलाकर पानी निकालना एक पुराना फैशन हो गया है।

सभी लोग समय की बचत करने तथा जल्दी से पानी निकालने के लिए समर सेविल करते हैं। समरसेबल की डिमांड से बढ़ रही है क्योंकि गांव में ज्यादातर लोग पशुपालन करते हैं और पशुओं को पानी पिलाने के लिए हमें ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है।

अगर आप नल लगाने तथा समर से भी लगाने का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए असीमित संभावनाएं हैं और इसमें आपको काफी अच्छा पैसा या कहें तो मुनाफा मिलता है।

11. मोटर बांधने तथा बिजली का सामान का बिजनेस

दोस्तों चारा काटने के लिए हमें मॉडकेयर होती है तथा समरसेबल से पानी उठाने के लिए भी हमें उसमें मोटर डालने की है तू जैसी मोटर पुरानी होती जाती है इनमें कोई ना कोई कमी आ जाती है जिसके कारण हमें रिपेयर करवाना पड़ता है।

अगर आप इस प्रकार का कोई हुनर रखते हैं जैसे कि आप मोटर को रिपेयर कर सकते हैं या बाहर सकते हैं तथा आप तो घर के दूसरे काम जैसे कि पंखे को बांधना इत्यादि कर सकते हैं तो आपके लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया है। आप गांव में रहकर भी कमा सकते हैं।

12. मधुमक्खी पालन

दोस्तों शहद हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है अगर हम प्रतिदिन सुबह को खाली पेट दो चम्मच शहद का सेवन करेंगे तो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत ज्यादा स्ट्रांग हो जाएगी और हम जल्दी से बीमार नहीं पड़ेगी.

शहद की इतनी ज्यादा डिमांड को देखते हुए इसका कृतिम उत्पादन शुरू हो गया है यानी कि अब आपको शहद इकट्ठा करने के लिए जंगलों में जाकर मधुमक्खी के छत्ते से शहद निकालने का आवश्यकता नहीं है।

आप अगर गांव में रहते हैं तो अपने छोटे से खेत में भी कृत्रिम तरीके से मधुमक्खी पालन कर सकते हैं और बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तों मैं आप को बता देना चाहूंगा कि शहद को कृत्रिम तरीके से नहीं बनाया जा सकता है केवल मधुमक्खियों को ही कर्त्रिम तरीके से पाला जा सकता है और ये फूलों से रस निकाल कर उसको छत्ते में इकट्ठा कर लेती हैं।

गांव में है बिजनेस बहुत ज्यादा डिमांड में है क्योंकि ग्रामीण इलाकों में हरियाली की तथा पेड़ पौधों की कोई कमी नहीं होती है। आप भी अपने घर या खेत में मधुमक्खी पालन का बिजनेस कर सकते हैं और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

13. पशुपालन

दोस्तों पशुपालन ग्रामीण क्षेत्रों का सबसे बड़ा बिजनेस है गांव के लोग खेती करने तथा पशुपालन करने के लिए ही जाने जाते हैं।

दोस्तों पशुपालन में हम केवल दुग्ध उत्पादन के बारे में बात करेंगे हम यहां पर किसी भी हिंसा का उदाहरण नहीं देने जा रहे हैं।

हम यहां पर केवल उन पशु की प्रजातियों का तथा उनसे संबंधित बिजनेस का जिक्र करेंगे जिन्हें कोई हानि ने पहुंचाते हुए लोकहित में इस्तेमाल किया जा सकता है।

13.1 दूध उत्पादन दोस्तों अगर आप अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा उदाहरण है पशु पालन करना और उनसे दूध की पैदावार करना।

दूध की पैदावार करने के लिए आप गाय, भैंस को पाल सकते हैं। आज के समय में अच्छी नस्ल की गाय तथा भैंस बाजार में आ रही हैं जो 10 लीटर से लेकर 50 लीटर तक दूध देती हैं। अगर आप 4 बहस भी पाल लेंगे तो बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

13.2 भेड़ तथा बकरी पालन भेड़ के बालों का इस्तेमाल ऊनी वस्त्र बनाने में किया जाता है और बकरी के दूध का इस्तेमाल कुछ विशेष दवाइयां बनाने के लिए किया जाता है।

आप चाहे तो भी या बकरी का पालन भी कर सकते हैं तथा इनके बाल और दूध को बेचकर काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

आज के समय में भेड़ का घी बहुत ज्यादा तलाश करने पर भी नहीं मिलता है अगर आप भेड़ पालन करेंगे तो आपको भेड़ का घी जो कि भारतीय बाजार में लगभग ₹8000 किलो बिकता है मिल जाएगा और प्रतिवर्ष भेड़ के बाल बेचकर भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि भेड़ वालों का इस्तेमाल वहीं वस्त्र बनाने में किया जाता है।

दोस्तों यह बिजनेस काफी अच्छा है और इसमें किसी प्रकार की पशु हिंसा नहीं होती है जिससे आपको अपने अंतिम समय में कोई पछतावा नहीं होता है।

अगर आप दूसरे बिजनेस जैसे की मछली पालन मुर्गा पालन इत्यादि करेंगे जिनमें जानवरों को मारने के लिए पाला जाता है तो यह सरासर गलत है हम इसकी सलाह को नहीं देते हैं। केवल ऐसा बिजनेस करिए जिसमें किसी दूसरे को हानि पहुंचाई जाए किसी दूसरे की भावनाओं को ठेस पहुंचाई जाए।

घर से बिजनेस करने के फायदे

  • जब आप घर में रहकर बिजनेस करते हैं तो आपको अपने खान पीन, रहन सहन, तथा खाने पीने के लिए अलग से पैसे खर्च करने नहीं पड़ते हैं। इन पैसों को आप अपने बिजनेस में लगाकर उस बिजनेस को और बड़ा बना सकते हैं जो कि आपके और आपके परिवार के लिए बहुत अच्छा रहता है।
  • आपको अपनी नौकरी छूटने का डर नहीं रहता है क्योंकि यहां पर आप अपना खुद का बिजनेस कर रहे हैं और आप अपनी मर्जी के मालिक बन जाते हैं।
  • जब आप गांव में बिजनेस करते हैं तो उसे रजिस्टर कराना पड़ता है और रजिस्ट्रेशन होने से आपके एरिया की तरक्की होती है। तो 1 तरीके से गांव में बिजनेस करना ग्रामीण क्षेत्र को प्रगतिशील बनाने के समान है। आप कहीं न कहीं अपने देश की उन्नति में योगदान दे रहे हैं।
  • आप कम पैसों में एक बड़ा बिजनेसमैन बन जाते हैं जो कि आपको कई मायने में लाभप्रद होता है।
  • बिजनेस को करने के लिए सबसे बड़ी मूलभूत आवश्यकता होती है जमीन का मिलना और ग्रामीण इलाकों में काफी सस्ते रेट में तथा कम किराए पर अच्छी खासी जमीन मिल जाती है जिससे आपकी प्रोडक्शन कॉस्ट घट जाती है। यही कारण है कि बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने नए प्लांट ग्रामीण इलाकों में शुरू करती है।
  • अगर आप अपने बिजनेस में दूसरे लोगों को रोजगार या नौकरियां दे रहे हैं तो आपको ग्रामीण इलाकों में काफी कम कीमत पर अच्छी लेबर मिल जाती है। जिससे आपकी प्रोडक्शन कॉस्ट कम होगी और प्रोडक्शन बढ़ेगा प्रॉफिट बढ़ेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post