Blog Blogging And Blogger Kya Hai

Blog Blogging And Blogger Kya Hai

दोस्तों आज हम आपको ब्लॉग ब्लॉगर तथा ब्लॉगिंग के बारे में सभी बेसिक और प्रोफेशनल जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप आसान भाषा में इन सभी टेक्निकल टर्म्स को समझना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए गा।


 

Blog Kya Hai [ ब्लॉग क्या है ]

दोस्तों अपने विचारों तथा जानकारी को नियमित रूप से इंटरनेट पर वेबसाइट के माध्यम से दूसरे लोगों तक पहुंचाना का प्लेटफार्म ब्लॉक कहलाता है।

मान लीजिए आप एक अध्यापक हैं और अपने विद्यार्थियों को नियमित रूप से एक वेबसाइट बनाकर हर दिन अपनी क्लास अपडेट करते हैं जिससे बच्चों से पढ़ सके और ज्ञान अर्जित कर सकें। तो यह प्रोसेस ब्लॉग कहलाता है।

दूसरे शब्दों में कहीं तो एक ऐसी वेबसाइट जिस पर प्रतिदिन कंटेंट अपलोड होता है ब्लॉग कहलाता है।

Blogging Kya Hai [ ब्लॉगिंग क्या है? ]

ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर हर दिन कुछ काम करता है जैसे की पोस्ट लिखना, उसको सोशल मीडिया पर पोस्ट करना, दूसरों की कॉमेंट का उत्तर देना, आदि सभी काम करना ब्लॉगिंग कहलाता है।

आसान भाषा में कहें तो एक ब्लॉग बना कर उसपे प्रतिदिन पोस्ट लिखना और दूसरे लोगों तक पहुँचाना ब्लॉगिंग कहलाता है।

ब्लॉगिंग अनेक प्रकार की हो सकती है जैसे की टेक्स्ट ब्लॉगिंग, विडीओ ब्लॉगिंग, चित्र ब्लॉगिंग, इत्यादि।

ब्लॉगिंग के प्रकार

ब्लॉगिंग मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है:

  1. टेक्स्ट ब्लॉगिंग
  2. वीडियो ब्लॉगिंग

1. Text Blogging

टेक्स्ट ब्लॉगिंग के अंतर्गत टेक्स्ट ब्लॉगिंग में हम अपनी जानकारी को एक लेख के रूप में लिखकर दूसरे लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। यहां पर आप अपनी जिंदगी का अनुभव, अपनी रिसर्च तथा ज्ञान के भंडार को लिखकर एक वेबसाइट पर पब्लिश करते हैं।

  • Blogger.com
  • WordPress.org
  • Tumblr.com
  • Facebook.com
  • Medium.com
  • Twitter.com
  • Hubpages.com
  • Pinterest.com

आदि यह सभी text टेक्स्ट ब्लॉगिंग के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर प्लेटफार्म है. यहां पर अपने आप वेबसाइट तथा वेब पेज बनाकर अपनी जानकारी दूसरे लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं और उसे मोनेटाइज करके उससे पैसे भी कमा सकते हैं.

2. Video Blogging

वीडियो कॉलिंग के अंतर्गत आप अपनी जानकारी अनुभव तथा नॉलेज को एक वीडियो बनाकर उससे वीडियो की फॉर्म में दूसरे लोगों तक पहुंचा सकते हैं इसका सबसे बेहतर उदाहरण यूट्यूब है.

आज के समय में टेक्स्ट से ज्यादा बढ़ रहा है क्योंकि लोग पढ़ने से ज्यादा देखना और सुनना पसंद करते हैं.

ब्लॉगिंग के लिए कुछ महत्वपूर्ण तथा बहुत ज्यादा पॉपुलर प्लेटफार्म निम्न प्रकार है:

  • YouTube.com
  • Facebook Watch
  • TikTok
  • Likee
  • Vimeo
  • Mitron

ब्लॉगर कौन होता है [ Who is Blogger In Hindi ]

ब्लॉगर पर ब्लॉग लिखने बाला व्यक्ति ब्लॉगर कहलाता है। अगर आप अपने ब्लॉग या वेब्सायट पर यदि कांटेंट राइटर को नौकरी पर रख कर ब्लॉग पोस्ट लिखबाते है तो आप और आपके कांटेंट लिखने बाले सभी ब्लॉगर है।

ब्लॉगर बनने के लिए किसी विशेष डिग्री या एजुकेशन की ज़रूरत नही होती है। एक आम इंसान जिसको केबल इंटर्नेट की जानकारी है बड़े आराम से ब्लॉगिंग कर सकता है।

Blogger Kaise bante Hai

दोस्तों ब्लॉगर बनने के लिए आपको सबसे पहले एक वेबसाइट या ब्लॉग शुरू करना होगा। जिसके लिए आपको एक डोमेन नेम तथा होस्टिंग की जरूरत होगी।

डोमेन नेम आप किसी भी डोमेन प्राइवेट अ जैसे कि गोडैडी या नेम जीप से खरीद सकते हैं। इसके बाद आप उसे किसी भी होस्टिंग प्लेटफार्म जैसी की ब्लॉगर वर्डप्रेस या अपनी खुद की होस्टिंग खरीद कर उस से कनेक्ट करके ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।

जब आप अपना ब्लॉग शुरू करके उस पर प्रतिदिन या कुछ समय अंतराल के बाद पोस्ट करना शुरू कर देंगे तो आप ब्लॉगर बन जाएंगे।

अगर आप लिखने में अच्छे हैं और आपकी इमैजिनेशन पावर बहुत अच्छी है तो इससे आपको ब्लॉगिंग करने में सफलता बहुत जल्दी मिल जाएगी।

ब्लॉग पोस्ट क्या होती है [ Blog Post Kya Hoti Hai ]

ब्लॉगर के द्वारा ब्लॉग पर जानकारी साझा करने के लिए जो आर्टिकल लिखे जाते है उनको ब्लॉग पोस्ट कहते है। ब्लॉग पोस्ट में राइटर या लेखक किसी बिशेष टॉपिक के बारे में गहन जानकारी प्रदान करता है।

जानकारी को आसान बनाने के लिए लेखक अपनी पोस्ट में विडीओ, ऑडीओ, image, gif फ़ाइल, इत्यादि काफ़ी सारी फ़ॉर्म में जानकारी दे सकते है।

Website Kya Hoti Hai

वेब्सायट एक ऐसे प्लाट्फ़ोर्म को कहते है जहां पर वेब पेजेज़ को एक कम्बाइन फ़ॉर्म में इखटा करके जानकारी दी जाती है।

वेब्सायट जानकारी का समूह होता है जिसको इंटर्नेट के माध्यम से ऐक्सेस किया जा सकता है। ये बैसे तो कई प्रकार के होती होती है लेकिन इनके मूल रूप से दो ही प्रकार है।

Website के प्रकार

  1. Static: यहाँ कांटेंट को रेगुलर अप्डेट नही करना होता है जैसे Tool website
  2. Dynamic: यहाँ पर कांटेंट को रेग्युलर्ली अप्डेट करना होता है जैसे न्यूज़ या ब्लॉग।

Content क्या होता है

Website या ब्लॉग पर पाया जाने बाला सभी information जैसे पोस्ट, पेज, मीडिया, इत्यादि कांटेंट कहलाता है।

अगर आप अपनी वेब्सायट पर कोई article लिखते है या फिर कोई पेज बना कर उसमें कुछ जानकारी देते है तो ये सभी आपकी वेबसाइट का कांटेंट कहलाता है।

ब्लॉग टाइटल क्या होता है

ब्लॉग की मैं headline जो की सर्च रिज़ल्ट में सबसे ऊपर दिखाई देती है ब्लॉग टाइटल कहलाती है। अगर आप डायनामिक वेबसाइट चलाते है तो हर एक पोस्ट के हेड्लायन [H1] आपकी पोस्ट का टाइटल कहलाएगी।

सर्च Query क्या होती है

इंटर्नेट पर जानकारी पाने के लिए यूज़र के द्वारा गूगल या अन्य सर्च एंजिन में जो शब्द लिखे जाते है या जो सेंटेंसे लिखे जाते है उनको सर्च Query कहते है।

Search Query कई प्रकार की हो सकती है जैसे की:

  1. कीवर्ड
  2. सेंटेंसे
  3. सवाल
  4. चित्र
  5. मीडिया

Post a Comment

Previous Post Next Post