Email Id Kaise Banaye [ Best & Step By Step in 2021]

Email Id Kaise Banaye [ Best & Step By Step in 2021]

Email ID Kaise Banaye | Email id Kaise banate hai | Laptop par email id Kaise banate hai | Mobile Se email id Kaise Banaye | Gmail par email id Kaise banate hai | ईमेल आईडी कैसे बनाएँ | दूसरी ईमेल आई॰डी॰ कैसे बनती है। Gmail Par Email id Kaise Banaye | Laptop par email id Kaise Banaye

दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से email id kaise banaye के बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप हर किसी प्लाट्फ़ोर्म जैसे की mobile, laptop, गूगल, जीमेल, आदि में ईमेल आई॰डी॰ बनाना सीखना चाहते है तो इस article को ध्यान से पढ़े और अच्छे से सीखें।

Google या Gmail Par Email ID Kaise Banaye

दोस्तों गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी है। गूगल अपने यूजर्स को ईमेल के माध्यम से एक डिजिटल आईडी बनाने का फ्री फीचर देती है। इसके लिए गूगल ने अलग से एक प्लेटफार्म लॉन्च किया है जिसका नाम जीमेल है।

Gmail को गूगल के द्वारा ही लॉन्च किया गया है और इसे आप mail.google.com पर एक्सेस कर सकते हैं। चलिए अब हम देख लेते हैं कि जीमेल पर ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं।

जीमेल पर ईमेल आईडी कैसे बनाते है?

आइए सीखते हैं gmail par email id kaise banaye.

जीमेल आईडी या ईमेल बनाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फ़ॉलो करने होंगे:

Step 1. Gmail Par Create New Account Button Par Click Kre

दोस्तों जीमेल पर ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने गूगल के सर्च बार में https://mail.google.com/ टाइप करना होगा। आप चाहे तो इसको डायरेक्ट mail.google.com टाइप करके भी ओपन कर सकते हैं।

जैसे ही आप gmail.com पर क्लिक करेंगे तो आपको create new account (क्रिएट न्यू अकाउंट) का ऑप्शन आएगा। आपको अपना जीमेल अकाउंट क्रिएट करने के लिए इस बटन पर क्लिक करना होगा।

ज्यादा अच्छे से समझने के लिए आप नीचे दिए गए चित्र का सहारा भी ले सकते हैं इसमें हमने Create New Button को एक तीर के निशान से दिखाया है।

ईमेल आईडी कैसे बनाते है। email ID kaise banate hai

यहाँ आपसे For Myself या To Manage My Business के दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे। आपको For Myself पर click करना है और आगे बढ़ना है। आपकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए हमने इसको भी एक चित्र के माध्यम से प्रदर्शित किया है आप इसका भी सहारा ले सकते है।

ईमेल आईडी कैसे बनाते है। email ID kaise banate hai

Step 2. Google Account Form भरें

जब आप For Myself बटन पर click करेंगे तो आपके सामने गूगल अकाउंट का फॉर्म ओपन हो जाएगा। यहां पर आपको अपना नाम तथा ईमेल एड्रेस का कीवर्ड तथा एक पासवर्ड डालकर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक होना होगा।

गूगल अकाउंट का फ़ॉर्म कुछ इस प्रकार से दिखाई देता है। यहाँ आपको अपना First Name, Last Name, Username, Password आदि डालना होगा।

Email ID Kaise Banaye | Email id Kaise banate hai | Laptop par email id Kaise banate hai | Mobile Se email id Kaise Banaye | Gmail par email id Kaise banate hai | ईमेल आईडी कैसे बनाएँ
email id kaise banaye
Google Account Form Kaise Bhare

First नेम और Last Name को समझने के लिए आप मेरे नाम का उधारण ले सकते है। जैसे मेरा नाम Satendra Kumar है तो मेरा First Name हो गया Satendra और Last Name हो गया Kumar । आपको भी कुछ इस तरीक़े से ही अपना फ़र्स्ट एंड लास्ट नेम भरना है।

Username बह शब्द होता है जिससे आपकी ईमेल आईडी बनती है जैसे की satendrasaini07@gmail.com में satendrasaini07 मेरा username है इसको हम subdomain भी कह सकते है। लेकिन अभी मैं आपको इसके बारे में बाद में जानकारी दूँगा पहले आप USERNAME को समझ लीजिए।

इसके बाद आपको अपने ईमेल ID के लिए एक Password बनाना होगा। Password आपका security कोड होता है। जब भी आपको अपनी ईमेल आईडी में लॉगिन करना होगा या यूँ कहे की जब भी आपको अपनी ईमेल आईडी खोलनी होगी तो आपको अपने username और Password दोनो की ज़रूरत पड़ेगी।

आप अपना पासवर्ड बहुत ध्यान से बनाए इसमें कुछ नंबर तथा छोटे बड़े अक्षरों का इस्तेमाल भी करें। इससे आपकी ईमेल आईडी का पासवर्ड बहुत ज्यादा सुरक्षित हो जाता है और कोई भी जल्दी से इसे हैक नहीं कर पाता है।

आप को समझाने के लिए मैंने ये फ़ॉर्म भर दिया है अब मैं NEXT के बटन पर click करता हूँ और आगे का प्रोसीजर आपको समझाता हूं।

Email ID Kaise Banaye | Email id Kaise banate hai | Laptop par email id Kaise banate hai | Mobile Se email id Kaise Banaye | Gmail par email id Kaise banate hai | ईमेल आईडी कैसे बनाएँ

Step 3. Google Account Me Personal Information Bhare

जब आप गूगल में अपना नाम और यूजरनेम डाल देंगे तो उसके बाद आपको गूगल मैं आपको अपनी पर्सनल डिटेल भरनी होंगी जैसे की मोबाइल नम्बर, जेंडर, जन्म तिथि, आदि।

ईमेल आईडी कैसे बनाते है email ID kaise banaye
email ID Kaise banaye

आपको ऐसे मोबाइल नम्बर डालना है जो की आप यूज़ करते हो। क्योंकि इस मोबाइल पर आपको गूगल अकाउंट वेरिफ़ाई करने के लिए OTP भेजा जाता है।

Recovery Email Address ये आपको अकाउंट रिकवर करने में मदद करता है। मान लीजिए आप अपने ईमेल का Password भूल गये है अब आप recovery ईमेल की मदद से उसके दुबारा से बना सकते है।

लेकिन यहाँ पर Optional लिखा हुआ आ रहा है जिसका मतलब होता है की password को किसी दूसरे तरीक़े से भी reset kiya जा सकता है यह recovery email कोई आबस्यक चीज़ नही है।

अभी के समय में Mobile OTP से भी ईमेल अकाउंट के रिकवर किया जा सकता है। और अब आप अपने ईमेल अकाउंट तो two factors के साथ भी लॉगिन और authanticate कर सकते है।

मैंने जीमेल अकाउंट के लिए पर्सनल details भर दी है आप इनको देख लीजिए और अपना फ़ॉर्म भर कर next बटन पर click कर दीजिए।

यहाँ पर मैंने इस फ़ॉर्म को भर दिया है आप भी इसको मेरे अनुसार भर सकते है। बस अपना USERNAME कुछ different रखना। हो सकता है आपको username में कुछ error आ जाए जैसे की username available नही है।

जैसे की मेरा यूज़र नेम satendrahindiblog है। अगर आपको Sorry Not available का लाल message देखने को मिलता है तो अपने यूज़र नेम को बदल कर इस्तेमाल करें। दो या तीन बार में ये ठीक हो जाता है।

Step 4. OTP वेरिफ़ाई करें

इन सब को भरने के बाद आपको अपना मोबाइल नम्बर वेरिफ़ाई करना होगा। इसके लिए गूगल हमारे मोबाइल नम्बर पर एक OTP भेजेगा। इस OTP से हमारा अकाउंट वेरिफ़ाई हो जाएगा।

laptop par email id kaise banaye

यहाँ आपको सेंड OTP पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे आपको मोबाइल नम्बर पर एक OTP मेसिज दिखाई देगा। उसको यहाँ पर एंटर करें।

और आपका मोबाइल नम्बर वेरिफ़ाई हो जाएगा। अगर आप चाहे तो इसको बाद में भी वेरिफ़ाई कर सकते है उसके लिए आपको NOT NOW बटन पर क्लिक करना होगा।

मेरे हिसाब से आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई कर लेना चाहिए इससे आपके अकाउंट की सिक्योरिटी बढ़ जाती है। अगर आप मोबाइल नंबर वेरीफाई नहीं करते हैं तो कुछ दिनों के बाद आपका अकाउंट सस्पेंड भी हो सकता है।

Step 5. Accept Terms & Condition

जब आप इन सभी steps को कम्प्लीट कर लेंगे तो आपको एक बड़ा सा फोन दिखाई देगा आप चाहे तो इसे पढ़ भी सकते हैं या फिर नहीं भी पढ़ सकते हैं।

जिसमें आपको एक्सेप्ट टर्म्स एंड कंडीशन कि सामने एक छोटा सा बॉक्स नजर आएगा जिसमें आपको टिक मार्क लगाना है। जैसे ही आप टिक मार्क को क्लिक करेंगे आपका जीमेल आईडी बनकर तैयार हो जाएगा।

Computer Ya Laptop Me Email ID Kaise Banaye

दोस्तों कंप्यूटर या लैपटॉप एक प्रकार की मशीन होती है जिसका इस्तेमाल इंटरनेट चलाने तथा ऑफिस से संबंधित दूसरे काम करने के लिए किया जाता है। ऑफिस से रिलेटेड काम करने के लिए लैपटॉप में कुछ सॉफ्टवेयर डाले जाते हैं जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, पावर पॉइंट, इत्यादि।

इंटरनेट चलाने के लिए हमें लैपटॉप में गूगल क्रोम ब्राउजर तथा दूसरे ब्राउज़र डाउनलोड करके इंस्टॉल करने होते हैं। ब्राउज़र इंस्टॉल करने के बाद ही हम अपने लैप्टॉप या कम्प्यूटर में इंटर्नेट चला सकते है।

जब हम एक नया लैप्टॉप ख़रीदते है तो उसमें कुछ ब्राउज़र जैसे की Internet Explorer, Firefox, Safari, या गूगल Chrome पहले से ही इंस्टॉल मिलते है।

Computer या laptop me email id बनाने के लिए हमको इन ब्राउज़र का ही इस्तेमाल करना पड़ता है। मान लीजिए आपको एक जीमेल आईडी बनानी है। और आप सोच रहे हैं कि कंप्यूटर या लैपटॉप में ईमेल आईडी कैसे बनाएं?

तो सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र ओपन करना है जैसे की गूगल क्रोम, Firefox, Safari इत्यादि।

इसके बाद आपको अपने ब्राउज़र में जीमेल वेबसाइट खोलनी है इसको आप mail.google.com टाइप करके भी ओपन कर सकते हैं। और उसके बाद हमारे द्वारा बताए गए सभी steps जो हमने gmail par email id kaise banaye में बताए हैं उनको फॉलो करें। आपकी ईमेल आईडी बन जाएगी।

लैप्टॉप से ईमेल आईडी बनाने का Step By Step Process

  • कम्प्यूटर या लैप्टॉप में गूगल क्रोम या कोई दूसरा ब्राउजर खोलें।
  • ब्राउज़र में https://mail.google.com/ ओपन करें।
  • Create New Account बटन पर क्लिक करे।
  • अपना नाम ईमेल यूज़र्नेम और password डालें।
  • गूगल अकाउंट का फ़ॉर्म भरे।
  • OTP वेरिफ़ाई करें।
  • Google की Terms And Condition को accept करें।

Mobile Se Email ID Kaise Banate Hai

दोस्तों मोबाइल भी एक प्रकार से लैप्टॉप के जैसी डिवाइस ही है। जैसे लैप्टॉप में इंटर्नेट चलाने के लिए ब्राउज़र इंस्टॉल करने होते है। ठीक बैसे ही मोबाइल में भी ये सुबिधा होती है।

जैसे लैप्टॉप में Window या Mac ऑपरेटिंग सिस्टम होता है बैसे ही मोबाइल में Android या iPhone ऑपरेटिंग system होता है। अगर आप मोबाइल में ब्राउज़र से ईमेल id बनाना चाहते है तो लैप्टॉप बाला process फ़ॉलो करके बना सकते है।

लेकिन मोबाइल की स्क्रीन बहुत छोटी होती है जिसमें चीजें बहुत छोटी दिखाई देती है। ये काफ़ी हद तक यूज़र फ़्रेंड्ली नही होती है। इसके लिए मोबाइल में Apps का इस्तेमाल किया जाता है।

मोबाइल के play store में जीमेल की App होती है। आप Gmail App का यूज़ करके बड़े आराम से जीमेल आईडी बना सकते है।

तो में आपको बताऊँगा की हम मोबाइल से जीमेल ऐप के द्वारा ईमेल आईडी कैसे बनाए।

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाए Step By Step Process

Mobile se email id बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए steps फ़ॉलो करने होंगे:

Step 1. Gmail App Install Kre और Open करें

gmail app par email is kaise banaye
  • Mobile में जीमेल ऐप इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले Play Store में जाकर जीमेल सर्च करें।
  • जीमेल ऐप मिलने पर उसको अपने फ़ोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल के बटन पर click करें।
  • जीमेल ऐप install हो जाएगा।

हो सकता है आपके फ़ोन में पहले से ही जीमेल ऐप इंस्टॉल हो ऐसे में आपको अपनी जीमेल ऐप ओपन करनी है और आगे के steps फ़ॉलो करें। मेरे मोबाइल में जीमेल ऐप पहले से ही install है। मैं इसको सीधे Open करता हूँ।

Step 2. Google को Select करें

दोस्तों ईमेल आईडी बनाने के लिए हम गूगल के अतिरिक्त Hotmail, Outlook, Yahoo, Exchange, या कोई अन्य प्लेटफार्म भी चुन सकते हैं। लेकिन यहां पर हम जीमेल के द्वारा ईमेल आईडी बनाना सीख रहे हैं।

और gmail-google का ही प्रोडक्ट है इसीलिए हम गूगल को सिलेक्ट करेंगे। मैं यहां पर गूगल को सिलेक्ट कर रहा हूं उसको मैंने एक आयताकार बॉक्स में दिखाया है।

Google par email id kaise banaye

Step 3. Create New Account पर Click करें

यदि आपके पास पहले से कोई ईमेल आईडी है तो आप उसे यहां पर एंटर करके अपने जीमेल अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं। उसके लिए आप अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्योंकि हम सभी नई ईमेल आईडी बनाना सीख रहे हैं इसीलिए हम क्रिएट न्यू अकाउंट के बटन पर क्लिक करेंगे। इस बटन को मैंने एक आयताकार लाल रंग के बॉक्स में बंद करके दिखाया है आप देख सकते हैं।

mobile par email id kaise banate hai

इसके बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है और आपके सामने एक नई मोबाइल स्क्रीन ओपन हो जाएगी। इसमें आपसे यह पूछा जाएगा कि आप अपना ईमेल आईडी अपने लिए बनाना चाह रहे हैं या फिर आपने किसी बिजनेस के लिए।

क्योंकि हम यहां पर अपने लिए एक पर्सनल ईमेल बना रहे हैं इसीलिए हम यहां पर फॉर माय सेल्फ सेलेक्ट करेंगे और नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देंगे।

mobile se email id kaise banaye

Step 4. अपनी पर्सनल डिटेल भरे

अब गूगल हमसे हमारी पर्सनल डिटेल जैसे की फर्स्ट नेम और लास्ट नेम भरने के लिए ऑप्शन देता है। मेरा नाम सत्येंद्र कुमार है तो मैं यहां पर पहले बॉक्स में सत्येंद्र तथा दूसरे बॉक्स में कुमार लिखकर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करता हूं।

gmail id kaise banaye

अब गूगल मुझसे मेरी जन्म तिथि तथा जेंडर के बारे में पूछ रहा है तो मैं यहां से अपनी जन्मतिथि को ड्रॉप डाउन बटन की सहायता से भर लेता हूं तथा उसके बाद अपना जेंडर सेलेक्ट करके नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करूंगा।

email account me personal details bhare

आपकी जो भी जन्मतिथि है उसको सही से भर दीजिए लेकिन ध्यान रहे आप की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। अगर आप एक पुरुष हैं तो अपने लिए मेल सेलेक्ट करें तथा यदि आप एक महिला है तो फीमेल सेलेक्ट करें और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर दें।

आपकी पर्सनल डिटेल लगभग कंप्लीट हो गई हैं बस अब आपको अपना यूजरनेम सेलेक्ट करना है।

Step 5. अपना Username बनाए

दोस्तों यूजरनेम आपके ईमेल आईडी का मुख्य शब्द होता है जैसे कि example@gmail.com मैं एग्जांपल आपका यूजरनेम है। आप इसे अपनी मर्जी से सेलेक्ट कर सकते हैं इसमें आप कोई भी अल्फाबेटिक अक्सर या 1 से 9 तक का नंबर इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने यूजरनेम को हमें बहुत ही सिंपल तथा प्रोफेशनल रखना चाहिए। इससे हमारे ईमेल की ब्रांड वैल्यू बढ़ती है।

email username kaise set kre

यहां पर मैंने आप को समझाने के लिए अपने यूजरनेम को satendrahindiblog रखा है और गूगल ने इसे एक्सेप्ट भी कर लिया है।

gmail app par email id kaise banti hai

अगर आपको गूगल की तरफ से कोई error देखने को मिलता है। तो इसका मतलब है वह यूजरनेम गूगल के पास पहले से अवेलेबल है आपको अपने लिए एक यूनीक यूजरनेम सेलेक्ट करना है।

आप इसे अपने नाम के साथ कोई नंबर इस्तेमाल करके भी यूनीक बना सकते हैं। यह पूर्ण रूप से निर्भर करता है।

Step 6. अपना Password बनाए

पासवर्ड से आपके जीमेल अकाउंट की सुरक्षा सुनिश्चित होती है। आपको एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाना है। पासवर्ड ऐसा होना चाहिए कि उसे कोई दूसरा व्यक्ति क्रैक ना कर सके।

पासवर्ड बनाने के लिए हम ए से जेड तक के सभी नंबर तथा स्पेशल करैक्टर और 0 से 9 तक की सभी नंबर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेरे हिसाब से हमें इस पासवर्ड को बनाने के लिए सभी प्रकार के लेटेस्ट नंबर्स और स्पेशल करैक्टर का इस्तेमाल करना चाहिए इससे हमारा पासवर्ड बहुत ज्यादा मजबूत होता है और कोई जल्दी से उसे ओपन नहीं कर सकता है।

mobile se email id kaise banaye

यहां पर हमने अपना पासवर्ड बना लिया है और अब हम नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करेंगे।

Step 7. Phone Number Add करें

जियो फोन में ईमेल आईडी कैसे बनाएं

जीमेल अकाउंट बनाने के लिए फोन नंबर बहुत आवश्यक है इससे हम अपने अकाउंट के पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं। तथा मोबाइल पर ओटीपी की सुविधा लगाकर अपने अकाउंट को और ज्यादा सुरक्षित बना सकते हैं।

लेकिन यह ऑप्शनल है अगर आप चाहे तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर नहीं चाहे तो बाद में भी से ऐड कर सकते हैं। जब आप अपने फोन नंबर को ऐड करेंगे तो उस पर गूगल के द्वारा एक ओटीपी भेजा जाएगा।

आप अपने मोबाइल की स्क्रीन पर ओटीपी एंटर करें तथा नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर दें।

अगर आप अपना फोन नंबर अभी फिलहाल में नहीं ऐड करना चाहते हैं तो Skip के बटन पर क्लिक करें। अन्यथा ग्रीन बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ जाए।

Step 8. Review Your Account

अब जीमेल आपसे आपका अकाउंट रिव्यू करने के लिए कह रहा है। इसमें आप यह चेक कर सकते हैं कि हमारा ई-मेल का यूजरनेम सही है या नहीं। अगर आपको इसमें कुछ बदलाव करना है तो आप कर सकते हैं। और यदि आपको सब कुछ ठीक लगता है तो नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Step 9. Terms And Condition पढ़े

गूगल आपसे कुछ ट्रांसफर कंडीशन एक्सेप्ट करने के लिए कहेगा। यह गूगल की अपने पर्सनल प्रोडक्ट के संदर्भ में है। अगर आप चाहे तो इन्हें डिटेल में पड़ सकते हैं और यदि नहीं चाहे तो आप सीधे इन्हें एक्सेप्ट के बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 10. Terms And Condition को Accept करें

अगर आपने सारी टर्म्स और कंडीशन उसको ध्यान से पढ़ लिया है तथा आप अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आई एग्री बटन पर क्लिक कर दीजिए। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे आपका जीमेल अकाउंट बन जाएगा।

गूगल की तरफ से आपको आपके जीमेल अकाउंट पर दो या तीन वेलकम ईमेल मिलेंगे। अब आप अपनी ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके दूसरे लोगों को मेल भेज सकते हैं तथा उनसे मेल रिसीव भी कर सकते हैं।

Dusri Email ID Kaise Banaye

दोस्तों कभी कभी हम अपने बिजनेस या पर्सनल यूज़ के लिए जो ईमेल आईडी स्माल करते हैं। उसको सार्वजनिक रूप से सभी लोगों के साथ शेयर नहीं कर पाते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे की सिक्योरिटी या कोई दूसरा अन्य कारण।

मान लीजिए आप एक वेबसाइट स्टार्ट करते हैं। और आप चाहते हैं कि कोई भी दूसरा ईमेल आपको ना आए। क्योंकि ईमेल पर बहुत सारे अनावश्यक मेल साथ रहते हैं जिनसे हमारे मुख्य ईमेल को ढूंढने में काफी समय लग जाता है।

तब आप अपने उस blog या वेबसाइट से संबंधित एक दूसरी ईमेल आईडी बना सकते हैं। इस ईमेल आईडी का इस्तेमाल आप केवल ब्लॉग से संबंधित जानकारी भेजने तक रिसीव करने के लिए ही करेंगे।

दूसरी ईमेल आईडी बनाने के लिए आप को और अपने जीमेल अकाउंट को ओपन करना होगा। और वहां पर अपने प्रोफाइल के बटन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे आपको एड अनदर अकाउंट का ऑप्शन नजर आएगा।

जैसे ही आप एक Add Another Account के बटन पर क्लिक करेंगे आपको दोबारा से वही सब स्टेप फॉलो करने होंगे जैसा हम एक नई ईमेल आईडी बनाने के लिए करते हैं।

आप अपने लिए जितने चाहे उतने ईमेल अकाउंट बना सकते हैं। गूगल ने इस पर कोई भी प्रतिबंध नहीं लगा रखा है।

मैं उम्मीद करता हूं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ईमेल आईडी कैसे बनाएं ( email id kaise banaye ) मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करके जीमेल पर ईमेल आईडी कैसे बनाएं (mobile par email id kaise banaye, laptop par email id kaise banaye, gmail par email id kaise banaye)इससे संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे।

अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करेंगे तो आप सक्सेसफुली बिना किसी परेशानी के अपना ईमेल आईडी बना सकते हैं। यदि आपको हमसे कोई सवाल पूछना है (jaise ki android phone me email id kaise banaye ya Jio phone me email id kaise banaye) तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं यदि कोई सुझाव देना चाहते हैं तो हमें कांटेक्ट पेज पर जाकर सीधे संपर्क भी कर सकते हैं धन्यवाद।

Gmail par email id kaise banaye?

जीमेल पर ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको अपने मोबाइल या लैप्टॉप पर पहले mail डॉट गूगल डॉट com ओपन करना होगा।वहाँ पर create न्यू अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा।
उस उस पर क्लिक करें और स्टेप बाय स्टेप सारी जानकारी बढ़ते चले जाएं। जब आप अपना फॉर्म कंप्लीट कर लेंगे तो लास्ट में आपको जीमेल की टाइम्स और कंडीशन एक्सेप्ट करनी है।
जैसे ही आप आई एग्री बटन पर क्लिक करेंगे आपकी ईमेल आईडी बन कर तैयार हो जाएगी। तो हमने देखा जीमेल पर ईमेल आईडी कैसे बनाएं

Jio Phone me Email ID kaise Banaye?

दोस्तों जियो फोन एक प्रकार का एंड्रॉयड फोन है। इस फोन में ईमेल आईडी बनाने के लिए आप या तो गूगल ब्राउज़र ओपन कर सकते हैं। या फिर आप जीमेल एप इंस्टॉल करके भी ईमेल आईडी बना सकते हैं।
हमने अपनी इस पोस्ट में मोबाइल पर email id kaise banaye इसकी पूरी जानकारी दी है। आप स्टेप बाय स्टेप इस इनफार्मेशन को फॉलो कर सकते हैं और अपनी ईमेल आईडी बना सकते हैं।

नई email id kaise banaye?

नई ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल क्रोम ब्राउजर खोलना होगा उसमें मेल डॉट Google.com ओपन करना होगा।
यह वेबसाइट आपको एक नया अकाउंट क्रिएट करने का ऑप्शन देगी उस पर क्लिक कर दीजिए।
अब आपसे आपका पर्सनल इंफॉर्मेशन पूछा जाएगा जैसे कि नाम डेट ऑफ बर्थ तथा जेंडर इन सभी जानकारी को सही से भर दीजिए।
अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी वेरीफाई कर लीजिए इससे आपका अकाउंट और ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।
जब आपसे पूछा जाए तब अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर टाइम्स और कंडीशन को एक्सेप्ट कर लीजिए आपकी नई ईमेल आईडी तैयार हो जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post