Keyword Research Kya Hai Aur Kaise Karte Hai 2021

Keyword Research Kya Hai Aur Kaise Karte Hai 2021

दोस्तों आसान भाषा में समझे keyword research kya hai, keyword research kaise karte hai, kon se tool se free me keyword research की जाती है क्योंकि आज हम आपको इसके बारे में सभी जानकारी देंगे।

दोस्तों एक ब्लॉगर के रूप में सफल होने के लिए, या यूं कहें कि एक अच्छा कामयाब ब्लॉगर बनने के लिए हमारे हमारे ब्लॉग पर गूगल से ऑर्गेनिक तरीकों से विजिटर्स का आना बहुत आवश्यक है। और यह सब तभी संभव है जब हम ऐसे टॉपिक पर आर्टिकल लिखें जिन्हें लोग वास्तव में गूगल पर या दूसरे सर्च इंजन में ढूंढ रहे हैं। और उस कीवर्ड पर कम सर्च रिज़ल्ट उपलब्ध हों।

ऐसा करने के लिए सबसे पहला काम होता है कीवर्ड रीसर्च करना। दरसल कीवर्ड रीसर्च का मतलब ही यह पता लगाना है। की किस टॉपिक के बारे में लोगों को इंटर्नेट पर सर्च करने की आवश्यकता पड़ रही है। अगर हम अपनी मर्ज़ी से बिना किसी रीसर्च के कांटेंट लिखेंगे तो कोई भी हमारे ब्लॉग को विज़िट नही करेगा और हमारी सारी मेहनत बेकार ही जाएगी।

तो इन सब बातों को देखते हुए यह बात निकल कर सामने आती है की हमें सबसे पहले अपने ब्लॉग के लिए कीवर्ड का चुनाब करना होगा। परंतु यदि आप नही जानते की कीवर्ड क्या होता है तो पहले इसको समझ लीजिए।

कीवर्ड क्या होता है

इंटर्नेट पर जानकारी लेने के लिए हम जो भी शब्द गूगल या दूसरे सर्च एंजिन में एंटर करते है उसको कीवर्ड कहते है। इसको आप नीचे दिए गये चित्र के मदत से भी समझ सकते है।

यहाँ पर हम keyword के बारे में जानकारी लेना चाहते है इसलिए हमने गूगल में Keyword Kya Hai टाइप किया है। आप अपनी ज़रूरत के मुताबिक़ कुछ भी सर्च कर सकते है और उसके लिए जो कुछ भी आप गूगल में टाइप करेंगे बही कीवर्ड कहलाता है।

कीवर्ड कई प्रकार के या कई फ़ोरमेट में हो सकते है जैसे की:

  • एक सेंटेन्स की फ़ॉर्म में।
  • एक सबाल की फ़ॉर्म में।
  • ऑर्डर के फ़ॉर्म में।
  • एक या दो शब्दों के रूप में।

इन सभी कीवर्ड को भी आगे कई भागो में बाँटा गया है जो की कुछ इस प्रकार है:

Keywords के प्रकार

Short Tail या Seed Keywords

दोस्तों जब हम इंटरनेट पर एक या दो शब्द लिखकर कुछ जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हम जो एक या दो शब्द को सर्च बार में लिखते हैं उन्हें शार्ट कीवर्ड या फिर seed keyword कहते हैं।

अगर हम इंटरनेट पर चक्रवात के बारे में कुछ सर्च करना चाह रहे हैं तो यहां पर “चक्रवात” हमारा शार्ट कीवर्ड होगा।

शार्ट कीवर्ड हमेशा ही हाई सर्च वॉल्यूम प्रोवाइड करते हैं लेकिन इन पर आर्टिकल लिखना और उसे रैंक करवाना काफी कठिन होता है क्योंकि इनकी वर्ड पर बहुत ज्यादा डिफिकल्टी होती है।

Medium Length Keywords

दोस्तों जब हम किसी टॉपिक के बारे में विशेष जानकारी लेना चाहते हैं तो हम अपने शार्ट कीवर्ड को थोड़ा बड़ा कर कर गूगल में सर्च करते हैं। तो इस प्रकार जब हम अपने प्राइमरी कीवर्ड को थोड़ा सा बड़ा कर देते हैं तो वह मीडियम लेंथ कीवर्ड चलाता है।

इसको समझने के लिए भी मैं चक्रवात का ही एक उदाहरण देता हूं। जैसे “चक्रवात के नुकसान”। यह एक मीडियम लेंथ का कीवर्ड है।

मीडियम लेंथ के कीवर्ड को गूगल में या दूसरे सर्च इंजन में रन कराना थोड़ा सा आसान रहता है लेकिन इन पर सर्च वॉल्यूम कुछ कम हो जाता है।

Long Tail Keywords

अब हम आपको long-tailed के बारे में बता रहे हैं। दोस्तों जब हम किसी स्पेसिफिक टॉपिक किया जगह के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए एक लंबा चौड़ा सेंटेंस टाइप करते हैं तो उसे long-tail कीवर्ड कहते हैं।

इसको समझने के लिए भी मैं आपको चकरबात का ही उधारण देता हूँ। “दिल्ली में चक्रबात से होने बाले नुक़सान”

तो दोस्तों इस प्रकार के keyword को long tail कीवर्ड कहते है। Long Tail कीवर्ड को target करना नए ब्लॉगर के लिए काफ़ी अच्छा रहता है क्योंकि इनपर सर्च वॉल्यूम काम होने के बजह से बड़े ब्लॉगर इनपर काम नही करते है।

और छोटे लोगों को भी गूगल में रैंक करने का मौक़ा मिल जाता है।

Keyword Research Kya Hai

कीवर्ड रिसर्च एक प्रकार का टेक्निकल एनालिसिस है जिसके द्वारा हम किसी टॉपिक का गूगल तथा दूसरे सर्च इंजन में सर्च वॉल्यूम और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन डिफिकल्टी चेक करते हैं। यह सब प्रोसेस ही कीवर्ड रिसर्च कहलाता है।

हम बिना किसी कीवर्ड रिसर्च के भी अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी टॉपिक पर कंटेंट लिख सकते हैं लेकिन वह गूगल में रंग करेगा या नहीं इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है। तो जब कोई कंटेंट गूगल में रैंक ही नहीं करेगा तो उसका लिखना या ना लिखना कोई मायने नहीं रखता है।

इसीलिए हम अपने ब्लॉग पर किसी भी टॉपिक पर कांटेंट लिखने से पहले उसके बारे में अछे से जाँच पड़ताल करना जैसे की keyword का search volume कितना है, SEO difficulty कितनी है, कितने लोगों ने उसपर पहले से कांटेंट लिखा हुआ है, रैंक करने बाली साइट की authority कितनी है, इत्यादि सभी को keyword research कहते है।

कीवर्ड रिसर्च के द्वारा हम यह सुनिस्चित करते है की जिस टॉपिक पर हम कांटेंट लिख रहे है बह गूगल में रैंक करेंगे या नही। इससे हमारा काफ़ी टाइम सेव होता है। और हमें अपने ब्लॉगिंग career में जल्दी सफलता मिलती है। तो हम सबसे पहले Keyword Research सीखते है।

Keyword Research कैसे करते है?

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम कीवर्ड रीसर्च करने के कुछ फ़्री मेथॉड्ज़ के बारे में सीखेंगे।

  • कीवर्ड रीसर्च करने के लिए हमें गूगल के keyword planner tool का इस्तेमाल करते है।
  • गूगल auto suggest का यूज़ करते है।
  • Free chrome extension जैसे Ubersuggest, etc.

Keyword Research With Keyword Planner

इसके लिए पहले ads.google.com साइट पर जाइए।
अपना free account सेटप कीजिए।
अब यहाँ आपको Keyword Planner tool दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।
आपके सामने discover new keyword और find search volume के दो बटन दिखाई देंगे।
Discover new keyword पर क्लिक करके आप अपने keyword सलेक्ट कर सकते है। यहाँ आपको सर्च वॉल्यूम, कॉम्पटिशन, CPC, इत्यादि फ़िल्टर करने का ऑप्शन भी मिलता है जिससे आपको अच्छा keyword मिल जाता है।

गूगल Auto Suggest से Keyword Research करना

आप जिस भी keyword पर लिखना चाहते है उसको गूगल में टाइप करे और रिज़ल्ट देखे। यहाँ से आपको एक IDEA मिलेगा की गूगल में पहले से कितने रिज़ल्ट मौजूद है। आप allintitle:keyword और allinURL:keyword टाइप करके भी रेज़ल्ट्स को फ़िल्टर कर सकते है।

इससे आपको idea मिलेगा की पहले से कितने लोग उस टॉपिक या कीवर्ड पर काम कर रहे है। अगर काम ब्लॉगर इसको टार्गेट कर रहे है तो आप उस पर काम कर सकते है।

अगर Allintitle और AllinURL results २०० तक आते है तो एक beginner के तोर पर आप उस keyword पर काम कर सकते है। लेकिन अगर results उस से ज़्यादा है तो उस keyword पर काम करना एक नए ब्लॉगर के लिए अच्छा नहीं होगा।

Chrome Extension से Keyword Research करना

गूगल क्रोम इक्स्टेन्शन का इस्तेमाल करके भी आप keyword research कर सकते है। इसके लिए आप Keyword Everywhere या ubersuggest, या कोई अन्य फ़्री tool यूज़ कर सकते है।

इस से आपको बिना किसी परेशानी के और बहुत काम टाइम में आपके सर्च browser में ही केय्वोर्द का सर्च वॉल्यूम और difficulty मिल जाएगी। और आप उस कीवर्ड पर काम कर सकते है।

  • सबसे पहले आप अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र में Ubersuggest Chrome Extension सर्च करें।
  • उसके बाद आप उसको Add to Chrome बटन पर क्लिक करके अपने browser के साथ कनेक्ट करें।
  • अब आप जब भी अपने browser में कोई keyword सर्च करेंगे तो गूगल Chrome extension आपको उस keyword का सर्च volume, SEO difficulty, Trends आदि सभी जानकारी प्रवाइड करा देगा।
Keyword Research Kya Hai

उबरसजेस्ट का क्रोम एक्सटेंशन अपने ब्राउजर में ऐड करने के बाद आप जैसे ही कोई कीवर्ड सर्च करते हैं उसका मंथली सर्च वॉल्यूम सीपीसी और सर्च इंजन डिफिकल्टी ऑटोमेटिकली आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने लगती है।

आप ऊपर दिए गए चित्र में देख सकते हैं कि हमने ब्लॉगिंग क्या है यह कीवर्ड गूगल में सर्च किया। तो हमारे सर्च बार में कीवर्ड का मंथली सर्च तथा तथा सीपीसी ब्राउज़र में दिखा दिया है।

इसके बाद हमारे राइट साइड बार में कुछ और कीवर्ड दिखाए गए हैं जिसमें वॉल्यूम सीपीसी और SEO डिफिकल्टी देखा जा सकता है। जहां पर आपको गूगल के सर्च रिजल्ट देखने की जरूरत नहीं है और कीवर्ड को अलग से एनालाइज करने की जरूरत नहीं है।

उबरसजेस्ट chrome-extension अपने आप ही सारी चीजें एनालाइज करके फाइनल रिजल्ट दिखा देता है। अब आप इस कीवर्ड पर कंटेंट लिख सकते हैं और उसे गूगल में अच्छे से रैंक करवा सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post