Recovery Email Kya Hai हिंदी में Save 2021

Recovery Email Kya Hai हिंदी में Save 2021

Recovery Email Ka Matlab | Forget Email Kya Hota Hai | गूगल अकाउंट रिकवरी | Recovery Email Kya Hai | खाता फिर पाना |पासवर्ड रीसेट करना

दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको रिकवरी ईमेल क्या होता है?, रिकवरी ईमेल के फायदे क्या हैं?, रिकवरी ईमेल कैसे बनाया जाता है?, किसी ईमेल आईडी में रिकवरी ईमेल को कैसे ऐड किया जाता है? इन सब चीजों के बारे में काफी आसान भाषा में सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है।और और हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज के बाद रिकवरी ईमेल का मतलब पूरे तरीके से समझ आ जाएगा।

Recovery Email Kya Hai [ रिकवरी ईमेल क्या है? ]

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है ईमेल आईडी को रिकवर करने के लिए जिस ईमेल की ज़रूरत होती है उसको रिकवरी ईमेल कहते है। और रिकवर करने का मतलब होता है खोई हुई चीज को दोबारा प्राप्त करना।

ईमेल आईडी के संदर्भ में भी हम काफी सारी चीजें भूल जाते हैं जैसे कि हम अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड भूल जाते हैं या कभी-कभी हम यह भूल जाते हैं कि हमने कौन सा मोबाइल नंबर अपनी ईमेल आईडी के साथ ऐड किया हुआ है।

मान लीजिए आप ने एक लंबे समय अंतराल तक अपनी ईमेल का कोई इस्तेमाल नहीं किया है ऐसी स्थिति में आप अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड भूल सकते हैं। पासवर्ड बोलने का मतलब होता है कि आप अपनी ईमेल आईडी को खो चुके हैं।

अगर आप अपनी ईमेल आईडी को दोबारा से प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको उसका पासवर्ड रिसेट करना पड़ेगा। ऐसा करने के लिए आपको गूगल के द्वारा रिकवरी ईमेल की सहायता लेनी पड़ेगी या फिर आप अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके भी इन सारी चीजों को ठीक कर सकते हैं।

जबसे इंटरनेट सिक्योरिटी में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन शुरू हुआ है तब से मोबाइल नंबर के द्वारा भी हम इन सारी चीजों को जैसे की रिकवरी ईमेल पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं। परंतु उससे पहले हमें अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड रिसेट करने के लिए रिकवरी ईमेल की आवश्यकता पड़ती थी।

रिकवरी ईमेल का उपयोग

इंटरनेट की दुनिया में ईमेल तथा रिकवरी ईमेल का बहुत इस्तेमाल होता है। इनके प्रमुख उपयोग निम्न प्रकार हैं:

खाता फिर पाना

अगर आपका ईमेल अकाउंट या गूगल अकाउंट खुल नहीं रहा है जोकि पासवर्ड भूल जाने के कारण या गलत पासवर्ड डालने के कारण होता है। तब आप अपने रिकवरी ईमेल का इस्तेमाल करके अपने खाते को फिर से पा सकते हैं।

इसके लिए आपको फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक करना होगा।
अब आपसे आपकी ईमेल आईडी डालने के लिए कहा जाएगा।
जैसे ही आप प्रोसीड या नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करेंगे आपकी पासवर्ड रिसेट लिंक रिकवरी ईमेल पर भेज दी जाएंगी।
रिकवरी ईमेल ओपन करके आप अपने पुराने पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं।
जब आप अपना पुराना पासवर्ड रिसेट कर लेंगे तो नया पासवर्ड डालकर अपना ईमेल अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं या खोल सकते हैं।

खाते का पासवर्ड रीसेट करना

जब हम अपने ईमेल खाते या ईमेल आईडी का पासवर्ड भूल जाते हैं तो उसे रिसेट करने के लिए हम अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज कर या फिर अपने रिकवरी ईमेल पर नोटिफिकेशन भेजकर दोबारा से प्राप्त कर सकते हैं।

जब आप बार-बार पासवर्ड डालने पर भी अपना अकाउंट नहीं खोल पाते तो नीचे दिए गए फॉरगेट पासवर्ड बटन पर क्लिक करें.

recovery email kya hota hai
recovery email kya hai

जब आप इस बटन पर क्लिक करेंगे तो रिसेट पासवर्ड का ऑप्शन मिलेगा। उस बटन पर क्लिक करके अपनी रिकवरी ईमेल के द्वारा या फिर मोबाइल ओटीपी के द्वारा पासवर्ड को रिसेट किया जा सकता है।

जब आप अपना पासवर्ड रिसेट कर लेंगे तो दोबारा से नए पासवर्ड को डालकर अपना ईमेल आईडी ओपन कर सकते हैं।

रिकवरी ईमेल का मतलब [ Recovery Email Meaning ]

रिकवरी ईमेल का मतलब होता है खोई हुई ईमेल आईडी को दोबारा प्राप्त करने वाली ईमेल आईडी। यह एक ऐसा प्रोसेस है जिसमें हम जब अपनी वर्तमान ईमेल आईडी का पासवर्ड भूल जाते हैं। तो उसको रीसेट करने के लिए दूसरी ईमेल आईडी का इस्तेमाल करते हैं।

और जब हम गूगल अकाउंट में फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक करते हैं तो हमारी लॉगइन रिटेल रिकवरी ईमेल पर भेज दी जाती हैं।

रिकवरी ईमेल का मतलब होता है खोई हुई ईमेल को तथा खोए हुए पासवर्ड को रिसेट करने वाली ईमेल आईडी।

रिकवरी ईमेल एड्रेस कैसे बनाएं

दोस्तों ईमेल आईडी कैसे बनाएं इसके बारे में हमने एक डिटेल पोस्ट लिखी है। और यदि आप हमारे द्वारा पब्लिक किए गए सभी कंटेंट को पढ़ते हैं तो आपने वह पोस्ट भी जरूर पड़ी होगी।

यदि आपने उस में बताए गए सारे स्टेप्स को ध्यान से पढ़ा है तो आप ईमेल आईडी बनाने के बारे में एकदम निश्चिंत होंगे। आप बड़े आराम से एक ईमेल आईडी बना सकते हैं।

जब हम सबसे पहले अपनी ईमेल आईडी बनाते हैं तो वहां पर मोबाइल नंबर की मदद से अकाउंट को वेरीफाई कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाने पर आपको सबसे शुरू में ईमेल आईडी की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। और जब आप दूसरी ईमेल आईडी बनाएंगे तो आपने अपने द्वारा बनाई गई पहली ईमेल आईडी को रिकवरी ईमेल के रूप में इस्तेमाल करना है।

अगर आप इस तरीके से भी अपना ईमेल आईडी नहीं बनाना चाहते हैं तो अपने परिवार में किसी दूसरे सदस्य जैसे कि भाई बहन या माता-पिता की ईमेल आईडी को रिकवरी ईमेल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

रिकवरी ईमेल के बिना पासवर्ड कैसे रीसेट करें?

Recovery ईमेल ऑप्शनल होता है। आप बिन रिकवरी ईमेल के भी पासवर्ड को रीसेट कर सकते है। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नम्बर ईमेल या गूगल अकाउंट के साथ कनेक्ट करना होगा।
जब आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो फॉरगेट पासवर्ड के बटन पर क्लिक करें।
अब आपके सामने ईमेल पासवर्ड रिसेट करने के कई सारे ऑप्शन आएंगे।
इनमें से मोबाइल ओटीपी का ऑप्शन सेलेक्ट करें।
जब आप मोबाइल ओटीपी पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर एक 4 डिजिट या 6 डिजिट का कोड भेजा जाएगा।
आप इस कोड को अपने मोबाइल में डाल कर पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं।

क्या रिकवरी ईमेल डालना जरूरी है?

जब से मोबाइल में ओटीपी का सिस्टम शुरू हुआ है तब से रिकवरी ईमेल की जरूरत बहुत कम हो गई है। आप अपने अकाउंट से संबंधित सभी काम जैसे पासवर्ड रिसेट करना या पासवर्ड चेंज करना या अन्य कोई काम मोबाइल ओटीपी के द्वारा भी कर सकते हैं।

ईमेल क्या है?

इंटरनेट के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेजने के लिए गूगल जीमेल या दूसरी कंपनी जैसे कि याहू तथा विंग पर आईडी बनाकर जो संदेश भेजा जाता है उसे ईमेल कहते हैं। ईमेल एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक मैसेज होता है जिसे हम इंटरनेट के माध्यम से ही पढ़ सकते हैं।

पुरानी ईमेल आईडी कैसे खोलें?

पुरानी ईमेल आईडी खोलने के लिए आपको सबसे पहले अपने ईमेल एड्रेस का पता करना होगा। इसके लिए आप अपने गूगल अकाउंट मैं देख रहे प्रोफाइल फोटो पर अपना माउस का करसर ले जाइए। यहां पर आपको आपकी ईमेल आईडी दिखाई दे जाएगी।
जब आप अपना जीमेल अकाउंट खोलने की कोशिश करेंगे तो आपसे आपका पासवर्ड पूछा जाएगा। यदि आपको अपना पासवर्ड याद है तो पासवर्ड डाल कर ई-मेल खोल दीजिए। और यदि पासवर्ड भूल गए हैं तो पासवर्ड को रिसेट कर लीजिए।
जब आप अपना ई-मेल खोल लेंगे सारे मैसेज दिखाई देंगे यह सभी आपके ईमेल है जो दूसरों को भेजें। किसी एक पर क्लिक करें और उसे ओपन करके पढ़ ले।

Post a Comment

Previous Post Next Post