ज्यादा व्यूज दिलाने वाली पोस्ट लिखने का सही तरीका

ज्यादा व्यूज दिलाने वाली पोस्ट लिखने का सही तरीका

दोस्तों मैं आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ज्यादा व्यूज दिलाने वाली पोस्ट लिखने का सही तरीका बताने जा रहा हूं। इसकी मदद से आप अपनी ब्लॉग या वेबसाइट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक लेकर आ सकते हैं।

क्या आप लंबे समय से ब्लॉगिंग कर रहे हैं? और आपकी साइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है। क्या आप पोस्ट लिखने का सही तरीका ढूंढ रहे हैं? क्या आप की पोस्ट पर ज्यादा इंगेजमेंट नहीं मिल रहा है? यदि आप इन सभी सवालों से परेशान हैं तो आपको यह आर्टिकल ध्यान से पढ़ना चाहिए।

वेबसाइट पर ज्यादा व्यूज दिलाने वाली पोस्ट लिखने का सही तरीका


 

दोस्तों अगर आप अपनी वेबसाइट पर या अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज पाना चाहते हैं तो आपको बहुत ही अच्छे तरीके से आर्टिकल लिखना होगा। क्योंकि आज के समय में लोग जानकारी को बड़ी सहजता से तथा सरलता से ग्रहण करना चाहते हैं।

मैं आपको कुछ टिप्स दे रहा हूं जिनकी मदद से आप एक अच्छा खासा आर्टिकल लिख सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर बहुत ही ज्यादा ट्रैफिक लेकर आ सकते हैं।

ज्यादा इंगेजमेंट जनरेट करने वाली पोस्ट लिखने की कुछ विशेष रहस्य इस प्रकार हैं:

  • आपकी पोस्ट का टाइटल बहुत ज्यादा आकर्षक होना चाहिए।
  • पोस्ट की लाइनों को एक दूसरे से जोड़ने वाले शब्दों का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • छोटी छोटी लाइन तथा छोटे छोटे पैराग्राफ लिखने से पोस्ट का वॉच टाइम बढ़ता है।
  • किसी बड़ी इंफॉर्मेशन को छोटी-छोटी हेडिंग्स तथा सब हेडिंग्स में बांटने से पोस्ट का प्रजेंटेशन एकदम परफेक्ट हो जाता है।
  • कभी-कभी विवश आपकी पोस्ट को नहीं पढ़ना चाहते इसीलिए पोस्ट के अंत में निष्कर्ष जरूर दीजिए।
  • अगर आप अपनी जानकारी के लिए किसी दूसरी वेबसाइट का प्रमाण दे रहे हैं तो उसका साइड टेशन या रेफरेंस जरूर दें।
  • पोस्ट को और ज्यादा इंगेजिंग तथा सोशल न्यूज़ पाने के लिए उनमें फोटोग्राफ्स का इस्तेमाल भी करें।

तो दोस्तों यह थी कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप एक बहुत ज्यादा इंगेजिंग कंटेंट लिख सकते हैं। अब मैं आपको सारी चीजें विस्तार से बता रहा हूं कि किस प्रकार हम एक अच्छा ज्यादा व्यूज दिलाने वाला ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं।

ज्यादा व्यूज दिलाने वाली पोस्ट लिखने का सही तरीका विस्तार से

1. आकर्षक टाइटल लिखें

यदि आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपने कभी ना कभी मैगजीन तथा न्यूज़ वेबसाइट जरूर पढ़ी होंगी। न्यूज़ और मैगजीन वेबसाइटों पर बहुत ही आकर्षक टाइटल लिखे जाते हैं।

कभी-कभी तो हम ना चाहते हुए भी केवल टाइटल से प्रभावित होकर न्यूज़ या मैगजीन वेबसाइट की पोस्ट पर क्लिक कर देते हैं और उसे पढ़ लेते हैं।

तो यदि आप भी अपनी ब्लॉग या वेबसाइट पर बहुत ज्यादा अच्छा ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी पोस्ट के टाइटल लिखने को सुधारें। पोस्ट का टाइटल ही निर्धारित करता है कि जो व्यक्ति इंटरनेट पर कुछ इंफॉर्मेशन सर्च कर रहा है वह आपकी वेबसाइट पर क्लिक करेगा या नहीं।

अगर आपने एक आकर्षक टाइटल लिखा हुआ है तो आपको निश्चित रूप से ही विवर्स के द्वारा कुछ अटेंशन मिलेगा। जिसके फलस्वरूप वह आपकी वेबसाइट पर क्लिक करेगा और आपकी पोस्ट को पड़ेगा।

यदि आपकी ब्लॉग का प्रत्येक पोस्ट अच्छा टाइटल के साथ लिखा गया है तब वह व्यक्ति आपकी कई सारी पोस्ट को भी पढ़ सकता है और आपको बहुत ही जबरदस्त ट्रैफिक मिल सकता है।

2. कंजक्शन शब्दों का इस्तेमाल करें

दोस्ती यदि आप अपनी वेबसाइट पर बाउंस रेट कम करना चाहते हैं तो आपको कंजक्शन शब्दों का इस्तेमाल करना होगा। कनेक्शन का मतलब होता है दो चीजों को जोड़ने वाले शब्द।

जब हम पोस्ट लिखते हैं तो उसमें सामने वाले व्यक्ति के लिए आप तथा अपने लिए मैं जैसे शब्दों का इस्तेमाल करें। जैसे कि क्या कैसे इस प्रकार के शब्द भी दो बातों को जोड़ने का काम करते हैं।

जब हम अपनी पोस्ट में इस प्रकार के शब्दों का इस्तेमाल करते हैं तो दो पैराग्राफ्स का एक दूसरे के साथ रिलेशन बन जाता है। और जब हमारे विजिटर्स पहले पैराग्राफ को पढ़ते हैं तो वह अपनी जिज्ञासा को शांत करने के लिए दूसरा पैराग्राफ पड़ेंगे।

और इस प्रकार आपको आपकी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा यूजर इंगेजमेंट तथा यूजर अटेंशन मिलेगा जो कि गूगल में आपकी वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए बहुत मदद करेगा।

3. छोटे पैराग्राफ लिखें

दोस्तों आपने फिर देखा होगा कि हम किसी इंफॉर्मेशन को बहुत कम शब्दों में समझना चाहते हैं। इसी चीज का ध्यान रखते हुए हम जब भी कोई पोस्ट लिख रहे हो तो अपने पैराग्राफ को बहुत छोटा रखना चाहिए।

गागर में सागर भरने वाली कहावत तो आपने जरूरत नहीं होगी। हमको अपनी पोस्ट लिखते समय ठीक वैसे ही करना होगा। छोटी छोटी लाइन तथा छोटे छोटे पैराग्राफ का इस्तेमाल करके हम अपनी पोस्ट को बहुत ज्यादा आकर्षक बना सकते हैं।

विजिटर्स छोटी पोस्ट पढ़ना ही पसंद करते हैं। और इससे हम अपनी बात को बड़ी आसानी से दूसरों के सामने भी रख सकते हैं।

आपने देखा होगा कुछ लोग बहुत लंबे लंबे पैराग्राफ लिखते हैं लेकिन उनके उसका अर्थ स्पष्ट नहीं होता। ऐसी स्थिति में यदि हम छोटे पैराग्राफ लिखेंगे तो हमें तथा हमारे विजिटर्स को भी हमारी बात समझने में आसानी होगी।

इसीलिए एक अच्छा पोस्ट लिखने के लिए छोटे पैराग्राफ लिखना अति आवश्यक है आपको इस पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

4. अपनी पोस्ट को छोटी-छोटी सब हेडिंग्स में डिवाइड करें

दोस्तों हेडिंग के द्वारा हम अपने किसी कंटेंट को एक पर्टिकुलर कैटेगरी में बताते हैं। लेकिन हर एक चीज को और ज्यादा बारीकी से समझा जा सकता है।

अगर हम अपनी बात को दूसरे लोगों तक पहुंचाने के लिए हेडिंग में ज्यादा ज्यादा शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह विजिटर्स को कंफ्यूज कर सकता है। इसीलिए आपको अपनी बड़ी हेडिंग को छोटी-छोटी सब हेडिंग में डिवाइड करके लिखना चाहिए।

सब हेडिंग में डिवाइड करने से पोस्ट एक अच्छे फॉर्मेट में सेट हो जाती है। इससे विजिटर्स को अपनी महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने में भी आसानी होती है और वह आपके कंटेंट को आसानी से समझ पाता है।

5. पोस्ट के अंत में निष्कर्ष जरूर लिखें

हर एक ब्लॉग पोस्ट को लिखने का एक उद्देश्य होता है। अगर हम एक प्रोडक्ट रिव्यू कंटेंट की बात करें तब यहां पर निष्कर्ष बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है।

जब भी हम किसी विशेष टॉपिक पर कंटेंट लिख रहे हैं तो पोस्ट के अंत में उसका निष्कर्ष जरूर लिखें।

निष्कर्ष लिखने से आपके विजिटर्स को यह बात समझने में बहुत आसानी हो जाती है कि आप कहना क्या चाहते हैं। और कभी-कभी तो आपके विजिटर्स किसी विशेष टॉपिक पर कंटेंट पढ़ने के लिए आपको स्पेशल सर्च करेंगे और केवल आपका निष्कर्ष ही पड़ेंगे।

6. दूसरी वेबसाइट का रेफरेंस दे

दोस्तों हम सभी इंटरनेट की दुनिया में जानकारी हासिल करने के लिए कुछ ना कुछ जरूर पढ़ते रहते हैं। लेकिन जब हम अपनी वेबसाइट पर कंटेंट लिख रहे हैं तो दूसरी वेबसाइट को रेफरेंस जरूर दें।

दूसरी वेबसाइट को रेफरेंस देने से आपको बैकलिंक मिलने के चांस बढ़ जाते हैं तथा इसके साथ-साथ आपको सोशल मीडिया पर ज्यादा शेयर्स मिल जाते हैं।

जब आप की वेबसाइट के द्वारा किसी दूसरी वेबसाइट को रेफरेंस दिया जाता है तो उस वेबसाइट का होना बहुत ज्यादा खुश हो जाता है। और वह दूसरे लोगों को बताता है कि हमें भी उस वेबसाइट से फीचर्ड किया गया है।

ऐसी स्थिति में वह आपकी पोस्ट की स्क्रीनशॉट भी ले सकता है और आपकी लिंक को भी शेयर कर सकता है।

माली जी आपने किसी पॉपुलर व्यक्ति को या उसके ब्लॉक को रेफरेंस दिया है ऐसी स्थिति में आप कुछ समय के अंदर ही पायल हो सकते हैं।

7. आकर्षक फोटोग्राफ्स का इस्तेमाल करें

एक छोटा सा चित्र 1000 शब्दों से ज्यादा बोलता है। इस बात को समझाने के लिए मुझे आपको ज्यादा कुछ कहने की जरूरत नहीं है। अगर आप अपने विजिटर्स से ज्यादा इंगेजमेंट पाना चाहते हैं।

अगर आप अपनी पोस्ट को सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करवाना चाहते हैं। अगर आप दूसरे ब्लॉक में फीचर्ड होना चाहते हैं तो अपनी वेबसाइट में आकर्षक फोटोग्राफ्स तथा इंफोग्राफिक्स का इस्तेमाल कीजिए।

इंफोग्राफिक्स के द्वारा एक लंबे 5000 शब्दों के पोस्ट को केवल एक छोटे से पेज में ही दिखा सकते हैं।

जब आपके विजिटर सांप की इंफोग्राफिक देखेंगे तो वह इसे जरूर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करेंगे। इससे आपकी वेबसाइट की न्यूज़ बढ़ेंगे और आपकी वेबसाइट को ज्यादा इंगेजमेंट भी मिलेगा।

परिणाम स्वरूप आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ेगी और आपको सफलता मिलने में बहुत कम समय लगेगा।

निष्कर्ष Conclusion

अगर आप ज्यादा व्यूज दिलाने वाली पोस्ट लिखने का सही तरीका ढूंढ रहे हैं। तो आपको हमारी इस पोस्ट की कुछ मुख्य बातें ध्यान रखनी होगी। जो कि कुछ इस प्रकार है:

  • आकर्षक टाइटल लिखें।
  • छोटे पैराग्राफ लिखें।
  • अपने पैराग्राफ में कंजक्शन ( जोड़ने वाले ) शब्दों का इस्तेमाल करें।
  • अपनी पोस्ट को हेडिंग तथा सब हेडिंग में डिवाइड करें।
  • पोस्ट में निष्कर्ष जरूर लिखें।
  • पोस्ट में अच्छी सी इमेज तथा मीडिया का इस्तेमाल भी करें।
  • अपनी पोस्ट को सोशल मीडिया तथा दूसरे अन्य सोशल प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करें।

अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे तो एक अछी पोस्ट लिख सकते है। यही ज्यादा व्यूज दिलाने वाली पोस्ट लिखने का सही तरीका है। अगर आप कुछ और जानते है या पूछना चाहते है तो कॉमेंट ज़रूर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post