इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करें? Best of 2021

इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करें? Best of 2021

दोस्तों आज हम आपको इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करते हैं इसके बारे में कुछ जानकारी देंगे। आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी का इस्तेमाल करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को परमानेंटली डिलीट कर सकते हैं।

लेकिन उससे पहले आपको यह बताना चाहेंगे कि इंस्टाग्राम अकाउंट दो तरीके से डिलीट होता है:

  1. कुछ समय के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट करना ( Temporary closing of instagram account )
  2. इंस्टाग्राम अकाउंट को हमेशा के लिए बंद करना ( Permanently closing instagram account )

1. कुछ समय के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट करना

इस प्रोसेस के द्वारा इंस्टाग्राम अकाउंट को कुछ समय के लिए डीएक्टिवेट (Temporary closing of instagram account) किया जाता है। जब आप अपने अकाउंट को टेंपरेरी डीएक्टिवेट कर देते हैं तो आपकी प्रोफाइल के फोटोग्राफ्स तथा वीडियो किसी को भी दिखाई नहीं देंगे।

इन्हें इंस्टाग्राम की तरफ से ऑटोमेटिक अली हाइड कर दिया जाता है छुपा दिया जाता है। जब आप दोबारा से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को चलाना चाहेंगे तो आपके पास सारी चीजें वापस आ जाएंगी।

इंस्टाग्राम अकाउंट को टेंपरेरी डिसएबल करने का ऑप्शन क्यों दिया जाता है

इंस्टाग्राम पर ज्यादातर युवा पीढ़ी ही एक्टिव रहती है। युवाओं के पास कई प्रकार के जरूरी काम होते हैं जैसे कि एग्जाम का समय, बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। ऐसी स्थिति में यदि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को एक्टिव रखेंगे तो आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

और यदि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कर देंगे तो आपको फॉलोअर्स पाने में दोबारा से कड़ी मेहनत करनी होगी जो कि काफी कठिन होता है।

तो ऐसी स्थिति में आप कुछ समय के लिए अपने ग्राम अकाउंट को बंद कर सकते हैं। और जब आपका एग्जाम कंप्यूटर जाते हैं तो आप अपने अकाउंट को दोबारा से एक्टिव कर सकते हैं।

2. इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट करना

जब हम अपने अकाउंट को परमानेंटली डिलीट कर देते हैं तो इंस्टाग्राम के द्वारा हमारा सभी डाटा डिलीट कर दिया जाता है। अब हम किसी भी हाल में अपने अकाउंट को दोबारा एक्टिवेट नहीं कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट को टेंपरेरिली डिलीट कैसे करें

इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करने के लिए आपको वेब ब्राउज़र की जरूरत होगी। आप इंस्टाग्राम एप के द्वारा अपने अकाउंट को डिलीट नहीं कर सकते हैं।

Step 1. सबसे पहले अपने लैपटॉप या मोबाइल में गूगल क्रोम या कोई दूसरा ब्राउज़र ओपन करिए उसके बाद वहां पर इंस्टाग्राम डॉट कॉम सर्च करिए।

इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट
instagram.com

Step 2. इंस्टाग्राम की वेबसाइट खोल कर अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करिए। लॉग इन करने के बाद अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करिए।

इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट

Step 3. अब आपके सामने आपकी प्रोफाइल ओपन हो जाएगी। आपको एडिट प्रोफाइल के बटन पर क्लिक करना है। जैसा कि चित्र में दिखाया गया है।

इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करें

Step 4. अब आपको अपनी प्रोफाइल स्क्रोल डाउन करनी है। यहां पर आपको टेंपरेरिली क्लोज इंस्टाग्राम अकाउंट ( Temperarely Close Instagram Account ) का बटन दिखाई देगा।

इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करें

जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे आपसे आपका अकाउंट बंद करने का कारण पूछा जाएगा। आप अपने हिसाब से कारण बता सकते हैं और अकाउंट बंद करने के बटन पर क्लिक कर दें।

आपको इस बटन पर क्लिक करके अपना इंस्टाग्राम अकाउंट कुछ समय के लिए बंद कर देना है।

जब आप चाहे अपने अकाउंट को दोबारा से ओपन करके सब कुछ एक्टिवेट कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करें

दोस्तों कभी कभी हमें कुछ करणो से अपने Instagram अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करना पड़ता है। इसके पीछे कुछ भी कारण हो सकते है। हम उनकी डिटेल में नही जाएगे।

आपको Instagram Account Delete के request link पर जाना होगा। ध्यान रहे आपकी ID लॉगिन होनी चाहिए।

आपको कुछ ऐसा interface देखने को मिलेगा।

यहाँ पर हमें अपनी profile का Username देखना है अगर सब ठीक है तो अब आपको अपना अकाउंट डिलीट करने का कारण सलेक्ट करना है।

आपको इसके लिए Dropdown arrow पर click करना होगा। अपना कारण select करके confirm कर दीजिए।

इससे आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पूर्ण रुप से बंद कर दिया जाएगा। अब आप कभी भी अपने अकाउंट में लॉगिन नहीं कर सकते हैं। आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर उपलब्ध सभी टाटा जैसे की फोटो वीडियो इत्यादि डिलीट हो जाएगा।

इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड भूल जाने पर उसे परमानेंटली डिलीट कैसे करें

दोस्तों जब हम अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट या डिलीट करते हैं तो हमसे हमारे अकाउंट का पासवर्ड पूछा जाता है।

हम अपने अकाउंट का पासवर्ड डालने के बाद ही अपने अकाउंट के डिलीट बटन पर क्लिक कर सकते हैं। लेकिन कुछ परिस्थिति में ऐसा होता है कि हम अपने अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं। तो हम अपने अकाउंट को परमानेंट के लिए डिलीट कैसे करेंगे?

अगर आप अपने इंतजाम अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं तो आपको सबसे पहले अपने अकाउंट का पासवर्ड रीसेट करना है। यह काम भी आप अपने स्टाग्राम अकाउंट में लॉगिन करने के समय पर ही कर सकते हैं।

वहां पर फॉरगेट पासवर्ड का ऑप्शन आता है आप उस पर क्लिक करके इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करिए। आपकी ईमेल आईडी पर आपका पासवर्ड रिसेट करने का लिंक भेज दिया जाएगा।

अपनी ईमेल आईडी ओपन करके पासवर्ड रिसेट की लिंक को क्लिक करके अपना नया पासवर्ड बना लीजिए। अब आप हमारे द्वारा दिए गए इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करिए और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कर दीजिए।

1 साल तक इंस्टाग्राम अकाउंट इस्तेमाल नहीं करने पर क्या उसे डिलीट कर दिया जाता है

दोस्तों कुछ लोगों का मानना है कि यदि हम 1 साल तक अपना इंस्टाग्राम अकाउंट इस्तेमाल नहीं करेंगे तो उसे ऑफिशियल तरीके से बंद कर दिया जाएगा। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

जब हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को इस्तेमाल नहीं करते हैं तो वह डीएक्टिवेट अवस्था में चला जाता है।

कभी-कभी इंस्टाग्राम में कुछ अपडेट होने की वजह से हमें 1 साल के बाद लॉगिन करने में कुछ परेशानी हो सकती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमारा इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कर दिया गया।

जब आप इंस्टाग्राम ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन करें तो आपका अकाउंट दोबारा से एक्टिव हो जाएगा और आप उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करने पर वह कितने दिन में डिलीट हो जाता है?

दोस्तों जब हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को परमानेंटली डिलीट कर देते हैं। तब हमारे अकाउंट पर उपलब्ध सभी डाटा जैसे की फोटो टेक्स्ट तथा वीडियो को इंस्टाग्राम के द्वारा हटा दिया जाता है।

ऐसा करने में इंस्टाग्राम को लगभग 30 दिन का समय लगता है। कुछ परिस्थितियों में ऐसा देखा गया है कि आपके फॉलोअर्स आपकी प्रोफाइल को अपने अकाउंट में देख सकते हैं। लेकिन जब वह लोग आपकी प्रोफाइल पर क्लिक करेंगे तो उनके सामने अकाउंट परमानेंटली डिलीट का मैसेज आ जाएगा।

दोस्तों एक बार आपका अकाउंट परमानेंटली डिलीट हो जाने के बाद उसको दोबारा से एक्सेस नहीं किया जा सकता है। उस अकाउंट पर उपलब्ध सभी डाटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा।

इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट हो गया है इसका पता कैसे करें

दोस्तों जब हम इंस्टाग्राम अकाउंट को बंद करने के लिए रिक्वेस्ट भेजते हैं। तो हमारा अकाउंट डिलीट होने में लगभग 30 दिन का समय लग जाता है। ऐसी स्थिति में यदि हमें यह जानना हो कि हमारा अकाउंट डिलीट हुआ है या नहीं तो कैसे पता करेंगे काफी महत्वपूर्ण प्रशन है।

लेकिन आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है मैं आपको इसका भी समाधान बता रहा हूं।

सबसे पहले तो आप इंस्टाग्राम पर अपनी user-id तथा पासवर्ड डालकर लोगिन करने की कोशिश करें यदि आपका अकाउंट लॉगिन हो जाता है तो इसका मतलब है कि आपका अकाउंट अभी तक डिलीट नहीं हुआ है।

यदि आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा तो आपके यूजर आईडी और पासवर्ड डालने पर आपको एक मैसेज मिलेगा कि आपका अकाउंट परमानेंटली डिलीट कर दिया गया है।

अगर आपको लगता है कि आपका अकाउंट डिलीट हो गया है लेकिन आपके दोस्त की प्रोफाइल में वह अब भी दिखाई दे रहा है। तो इसका मतलब होता है कि अकाउंट तो डिलीट हो गया है लेकिन उसकी टेंपरेरी फाइल अभी खत्म नहीं हुई है।

ऐसा होने में लगभग 30 दिन का समय लगता है। 30 दिन के बाद आपका अकाउंट कहीं पर भी नजर नहीं आएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post