Instagram se Paise Kaise Kamaye Jate Hai

Instagram se Paise Kaise Kamaye Jate Hai

Instagram se Paise Kaise Kamaye Jate Hai | Instagram se Paise Kaise Kamaye in Hindi | Instagram se Paise Kaise Kamaye 2021 |

दोस्तों इंस्टाग्राम आज के समय में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और सबसे ज्यादा प्रोफेशनल सोशल मीडिया प्लाट्फ़ोर्म है। मोबाइल युग में इसका इस्तेमाल दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है। और जब कोई बिजनेस बढ़ता है तो अपने साथ ढेर सारे रोजगार के अवसर भी लेकर आता है।

इंस्टाग्राम पर भी हम कई प्रकार से पैसे कमा सकते हैं। बस उसकी हमें ठीक से जानकारी होना आवश्यक है। अगर आप भी इंस्टाग्राम अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं और आपके पास काफी अच्छी फैन फॉलोइंग है। तब आप इंस्टाग्राम पर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

तो आइए हम आपको दिखाते हैं कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाते हैं:

Instagram se Paise Kaise Kamaye Jate Hai

दोस्तों इंस्टाग्राम से पैसे कमाने की कई सारे मेथड हैं मैं आपको एक-एक करके सब के बारे में बताऊंगा। अगर आप ध्यान से इन सभी तरीकों का इस्तेमाल करेंगे तो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

1. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) के द्वारा

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसमें हम अपने फॉलोअर्स को किसी प्रोडक्ट के बारे में review देते है। और जब हमारे viewers उस प्रोडक्ट को ख़रीदना चाहते है तो उनको एक affiliate link देते है।

जब हमारे visitors एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट खरीदते हैं तो हमें उस प्रोडक्ट का कुछ कमीशन मिलता है। यह कमीशन प्रोडक्ट की कैटेगरी पर निर्भर करता है। हम किसी प्रोडक्ट 3% से लेकर 25% (परसेंट) तक का एफिलिएट कमिशन ले सकते हैं।

अगर आप के पास लगभग 10,000 active followers है। तो आप 1 महीने में 20,000 रुपए से लेकर 40,000 रुपए तक कमा सकते है।

2. स्पॉन्सर पोस्ट के द्वारा

दोस्तों अगर आपके instagram पोस्ट पर आपके followers काफ़ी अच्छा एंगेज्मेंट दिखाते है जैसे कि ज़्यादा लाइक करना, कॉमेंट करना, Share करना आदि तो आप को बड़ी-बड़ी companies से Sponsher Ship मिलनी शुरू हो जाएगी।

अपने followers तथा यूज़र engagement के आधार पर आपको एक पोस्ट पब्लिश करने पर लगभग $200 से $2500 तक मिल सकते है।

बड़ी brands और कम्पनी आपको कांटैक्ट करेगी और आपको आपके अकाउंट पर कुछ फोटो या article या स्टोरी share करने को कहेगी। इसके बदले में आपको काफ़ी अच्छा पेमेंट मिलेगा।

3. प्रोडक्ट प्रमोट करके

जब भी कम्पनी अपना कोई प्रोजेक्ट लॉंच करती है तो बह उसका मार्केटिंग या प्रमोशन करबाती है। आप Television में जो Ads देखते है ये उसका ही उधारण है। जैसे अक्षय कुमार Doller Underwear को प्रमोट करते है। अमिताब बच्चन जी नवरत्न तेल को प्रमोट करते है।

ठीक बैसे ही अगर आपके फ़ालोअर्ज़ काफ़ी ज़्यादा है तो आपको भी प्रोडक्ट प्रमोट करने के काफ़ी सारे पैसे मिल सकते है।

4. अपने प्रोडक्ट बेच करके

Instagram अकाउंट पर आपके फ़ालोअर्ज़ आपको फ़ॉलो करने की कोशिस करते है। अगर आप को special T-Shirt पहनते है तो आपके दोस्त भी उसको लेना चाहेंगे।

आप इन्स्टग्रैम अकाउंट की मदत से अपने खुद के प्रॉडक्ट्स जैसे clothes, courses, आदि अपने followers को बेच सकते है और उसके बदले में आपको काफ़ी अछे पैसे भी मिलेंगे।

5. किसी दूसरे का इंस्टाग्राम अकाउंट प्रमोट करके

इन्स्टग्रैम अकाउंट से पैसे कमाने के लिए हमें ज़्यादा फ़ालोअर्ज़ की ज़रूरत होती है। लेकिन किसी भी नए यूज़र को अपने अकाउंट पर फ़ालोअर्ज़ बढ़ाने में काफ़ी समय लग जाता है।

यदि कोई Popular ब्यक्ति आपके अकाउंट को प्रमोट कर दे तो आपका काम आसान हो जाता है। ठीक बैसे ही यदि आपको किसी दूसरे इंसान के इन्स्टग्रैम अकाउंट को प्रमोट करना चाहते है तो उसके बदले में काफ़ी ज़्यादा पैसे कमा सकते है।

6. इंस्टाग्राम अकाउंट को बेच करके

Instagram account को ज़्यादा popular बनाने के लिए काफ़ी ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में कुछ लोग business को प्रमोट करने के लिए अच्छा चैनल ख़रीदते या सेल करते है। अगर आपको इन्स्टग्रैम पर फ़ालोअर्ज़ बढ़ाना आता है तो आप भी Instagram account को grow करके सेल कर सकते है और उस से ढेर सारा पैसे कमा सकते है।

Instagram Par Followers Kaise Badhaye In Hindi.

Post a Comment

Previous Post Next Post