Difference Between Smart TV and Android TV in Hindi

Difference Between Smart TV and Android TV in Hindi

Difference Between Smart TV and Android TV in Hindi | स्मार्ट टीवी और एंड्रॉयड टीवी में क्या अंतर है? | स्मार्ट टीवी किसे कहते हैं? | एंड्राइड टीवी किसे कहते हैं?| स्मार्ट टीवी वर्सेस एंड्राइड टीवी |

दोस्तों स्मार्ट TV को समझने के लिए आपको पहले साधारण टीवी को समझना होगा। क्योंकि किसी भी टेक्नॉलजी को स्टेप बाई स्टेप ही समझा जा सकता है। जैसा कि आप सभी लोग जानते है पुराने समय में हम ब्लैक एंड वाइट TV पर दूरदर्शन चैनल देखते थे।

इस टेलिविज़न में प्रोग्राम देखने के लिए हमें एक एंटीना कनेक्ट करना होता था जोकि वायरलेस के जरिए सिग्नल पकड़ता था। इस एंटीनल को हम टीवी की छतरी भी कहते थे। इस टीवी की पिक्चर क्वालिटी को सुधारने के लिए हम छतरी को घुमाने का प्रयास करते थे।

कभी-कभी जब हमारी टीवी की छतरी पर कोई चिड़िया बैठ जाती थी। हमारे टेलीविजन की स्क्रीन पर मच्छर या काला अंधेरा आ जाते थे। ऐसी स्थिति में हम एंटीना को घुमा कर चित्र साफ करते थे।

साधारण टेलीविजन किसे कहते हैं?

वह टीवी जिसका इस्तेमाल केवल दूरदर्शन प्रोग्राम या डीवीडी और सीडी से कनेक्ट करके प्रोग्राम देखने के लिए किया जाता है। उसे साधारण टेलीविजन कहते हैं। अगर आपको अपना कोई भी वीडियो फाइल या सॉन्ग देखना हो तो उसके लिए आपको उस टेलीविजन में अलग से एक डीवीडी प्लेयर सीडी प्लेयर या mp3 प्लेयर लगाना होगा।

साधारण टेलीविजन में केवल एंटीना से आपके चित्र को पकड़कर स्क्रीन पर प्रदर्शित करने का फीचर ही दिया जाता है। इसमें कोई अन्य सुविधा नहीं होती है।

पुराने जमाने में पाए जाने वाले सभी टेलीविजन चाहे वह सटर वाले डलिया एक स्पीकर और स्क्रीन वाले टेलीविजन सभी को साधारण टेलीविजन कहते हैं। दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि जिस टेलीविजन में एक बड़ी सी CRT टूब के द्वारा चित्र दिखाए जाते है उसको साधारण टेलिविज़न कहते है।

Smart TV ( स्मार्ट टीवी ) किसे कहते है।

Difference Between Smart TV and Android TV in Hindi

वह TV जिसमें एक छोटा सा ऑपरेटिंग सिस्टम लगा होता है और आप उसको internet के द्वारा भी चला सकते है स्मार्ट टी॰वी॰ कहलाता है। Smart TV में आपको अपनी मीडिया फ़ाइल जैसे की विडीओ, ऑडीओ, एम॰पी॰ ३ सोंग्स और फोटो देखने के लिए किसी CD प्लेअर या DVD प्लेअर की ज़रूरत नही होती है।

आप अपनी मीडिया फ़ाइल को किसी भी पेन ड्राइव की मदद से USB पोर्ट से connect करके TV पर Direct प्ले कर सकते है।

आज के समय में जितने की एलसीडी एलईडी टीवी आ रहे हैं वह सभी स्मार्ट टीवी की कैटेगरी में आते हैं। इनमें आप अपनी मीडिया फाइल को किसी भी यूएसबी पोर्ट के द्वारा चला सकते हैं या फिर आप इसे एक साधारण टीवी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन टीवी में जो छोटा सा ऑपरेटिंग सिस्टम लगा होता है उसके द्वारा आप उसमें कुछ एप्लीकेशन इंस्टॉल करके या जो प्रीइंस्टॉल एप्लीकेशन है उन्हें भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसमें आप इंटरनेट भी चला सकते हैं।

Smart TV Operating System
Samsung Tizen
LG WebOS
MI Android OS
KODAK Android OS
Panasonic Android OS
TCL Android OS
Sony Android OS
Sanyo Android OS

Market में ज़्यादातर स्मार्ट TV सैमसंग और LG कम्पनी के ही देखने को मिलते है। इनमे कुछ बेसिक pre Installed applications होती है जैसे कि Netflix, Hotstar, etc

MI, PANASONIC, Sony etc copanies अब ऐंड्रॉड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अपने TV मार्केट में ला रही है। इनके स्मार्ट TV को Android TV भी कहा जाता है।

Android TV किसे कहते है?

Difference Between Smart TV and Android TV in Hindi
Difference Between Smart TV and Android TV in Hindi

जिन स्मार्ट टेलीविजन में Tizen और WebOS।ऑपरेटिंग सिस्टम के स्थान पर एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल किया गया है उन सभी स्मार्ट टेलीविजन को एंड्रॉयड टेलीविजन या एंड्रॉयड टीवी कहते हैं।

android TV आज के समय में बहुत ज़्यादा लोकप्रिय हो रहे है। इसका मुख्य कारण है लोगों के ऐंड्रॉड फ़ोन से कनेक्ट होना। दरसल Android TV में आप गूगल प्ले स्टोर की सभी applications को install कर सकते है और उनको इंटर्नेट की मदद से चला भी सकते है।

आज हम किस दुनिया में रहते हैं उसे स्मार्टफोन की दुनिया भी कह सकते हैं। और स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा यूजर एंड्रॉयड फोन के हैं। अपने एंड्रॉयड फोन के फीचर्स का लुफ्त बड़ी स्क्रीन पर उठाने के लिए ज्यादातर सभी कस्टमर एंड्राइड टीवी को ही खरीद रहे हैं।

एंड्राइड टीवी पर आप अपनी पसंद के यूट्यूब नेटफ्लिक्स अमेजॉन वेब सीरीज तथा दूसरी कई एप्लीकेशन का इस्तेमाल बड़ी स्क्रीन पर कर सकते हैं। इसीलिए एंड्रॉयड टेलीविजन बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहा है।

Difference Between Smart TV and Android TV

दोस्तों वैसे तो एंड्राइड टीवी स्मार्ट टीवी का ही एक रूप है। यह ठीक वैसे ही जैसे स्मार्टफोन। आप चाहे तो एक विंडो फोन ले सकते हैं जिसमें विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम होता है, आप चाहे तो एक एंड्रॉयड फोन ले सकते हैं जिसमें एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम होता है, आईफोन ले सकते हैं जिसमें एप्पल का आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम होता है।

सबकी एप्लीकेशन और खींचा अलग होते हैं ठीक वैसा ही काम स्मार्ट टेलीविजन और एंड्राइड टीवी में होता है। दरअसल एंड्राइड टीवी स्मार्ट टीवी का ही एक एडवांस वर्जन है।

तो हम यह देख रहे हैं जिसमें हम डिफरेंस बिटवीन स्मार्ट टीवी एंड टीवी देखेंगे यहां पर हम मेन कंपैरिजन Tizen और WebOS ऑपरेटिंग सिस्टम का कंपैरिजन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले टेलीविजन से करेंगे।

तो चलिए देख लेते हैं:

Difference Between Smart TV and Android TV in Hindi

Smart TV Android TV
इनमे Tizen और WebOS सिस्टम install होता है।इनमे Android Operating सिस्टम install होता है।
limited applications होती है।इसमें play स्टोर की सभी applications चल जाती है।
फ़ास्ट performance देता है।यह थोड़ा सा slow होता है।
इसकी cost कम होती है।इसकी cost थोड़ा ज़्यादा होती है।
इनमे ऐंड्रॉड TV बॉक्स लगा कर ऐप्लिकेशन इंस्टॉल कर सकते है।इनमे पहले से ही ऐंड्रॉड TV इंस्टॉल होता है।
इसकी पॉप्युलैरिटी कम होती जा रही है।ऐंड्रॉड TV की पॉप्युलैरिटी बढ़ रही है।

Smart TV Vs Android TV कौन सा ज्यादा बढ़िया है?

आज के समय में इस स्मार्टफोन की उपयोगिता बढ़ने के कारण सभी लोग ज्यादातर मोबाइल के साथ ही जुड़े रहते हैं। आप ज्यादातर लोग टेलीविजन के स्थान पर मोबाइल पर ही टेलीविजन प्रोग्राम देखना पसंद करते हैं।

मोबाइल की सबसे ज्यादा बड़ी कमजोरी है कि यहां पर हमें बहुत छोटी स्क्रीन देखने को मिलती है। और मारपीट की इसी कमी को दूर करने के लिए नए-नए कंपनियों ने रिसर्च करके एंड्राइड टीवी का विस्तार किया है।

एंड्राइड टीवी की मदद से अपने एंड्रॉयड फोन की एप्लीकेशन को टेलीविजन पर चला सकते हैं एंटरटेनमेंट का फायदा ले सकते हैं।

इन सभी चीजों को देखते हुए आज के समय में सबसे ज्यादा अच्छा है। और सभी को एंड्राइड खरीदना चाहिए।

क्या स्मार्ट टीवी और एंड्राइड टीवी एक समान है?

दोस्तों वैसे देखा जाए तो स्मार्ट टीवी का ही मोडिफाइड वर्जन एंड्राइड टीवी है. या हम यह कह सकते हैं कि हर एक एंड्रॉयड टेलीविजन स्मार्ट टेलीविजन होता है.

यहां पर समझने वाली बात यह है कि सभी टेलीविजन जिद में कोई ना कोई सॉफ्टवेयर या ऑपरेटिंग सिस्टम रहता है कि स्मार्ट टीवी कहलाते हैं. परंतु केवल जिन टेलीविजन में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम रहता है उन्हें ही हम एंड्राइड टीवी कहते हैं.

तो 1 तरीके से अगर देखा जाए तो स्मार्ट टीवी और एंड्राइड टीवी एक समान ही है लेकिन एंड्राइड टीवी बाकी दूसरे स्मार्ट टीवी से थोड़ा एडवांस है क्योंकि इसमें गूगल प्ले स्टोर की सभी एप्लीकेशन को इस्तेमाल किया जा सकता है.

क्या सैमसंग और एलजी कंपनी के स्मार्ट टीवी को एंड्राइड टीवी में बदला जा सकता है?

Difference Between Smart TV and Android TV buying Guide

सैमसंग कंपनी और एलजी कंपनी में टार्जन और WebOS सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होते हैं. इन टेलीविजन को एंड्रॉयड टेलीविजन में बदलने के लिए हमें एक एंड्राइड टीवी बॉक्स इंस्टॉल करना होता है.

अपने किसी भी स्मार्ट टेलीविजन में एंड्रॉयड टीवी बॉक्स लगाने के बाद वह एंड्राइड टीवी में कन्वर्ट हो जाता है. और उसके बाद हम उस टीवी में सभी जरूरी एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं तथा प्ले कर सकते हैं.

so it was the Difference Between Smart TV and Android TV in Hindi and I hope you like it. Please share this with your friends and family members to get awared.

Also, Check:

मोबाइल फोन से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करें?

Post a Comment

Previous Post Next Post