Email ID Check Karne Ka Tarika Mobile & Laptop [ 4 Best ]

Email ID Check Karne Ka Tarika Mobile & Laptop [ 4 Best ]

दोस्तों आज हम आपको सिखाएँगे Email ID Check Karne Ka Tarika मोबाइल और लैप्टॉप दोनो के लिए। और बह भी बिल्कुल आसान हिंदी भाषा में। जैसा कि हम सभी जानते है एक android मोबाइल को चलाने के लिए भी हमें ईमेल आईडी की ज़रूरत होती है।

अगर आपके पास भी कोई ईमेल ID नही है तो जल्दी से जल्दी बना लीजिए। यदि आपको ईमेल id बनाना नही आता है तो हमारे इस Article की मदत ले सकते है।

Email ID Kaise Banaye Step By Step जानकारी Hindi में।

दोस्तों जब भी हम कोई ऑनलाइन काम करते है जैसे कि फ़ॉर्म भरना या मोबाइल में कोई ऐप्लिकेशन डाउनलोड करना या कुछ और। तो हमको हमारे जीमेल के माध्यम से एक सूचना मिलती है।

हो सकता है हमको इसे वेरिफ़ाई करना पड़े या फिर यहाँ से कोई कोड कॉपी करके अपने फ़ॉर्म में भरना पड़े। तो इसके लिए हमें अपना ईमेल आईडी चेक करना आना चाहिए।

तो इसीलिए आपकी ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए हम आपको आज Email ID Check Karne Ka Tarika सिखा रहें है।

Email ID Check Karne Ka Tarika [ ईमेल कैसे चेक करें ]

दोस्तों आप अपने मोबाइल फ़ोन या लैप्टॉप दोनो में अपना ईमेल ईद चेक कर सकते है। इसमें बस थोड़ा सा ही फ़र्क़ है। जो हम आपको समझा देंगे।

  • मोबाइल में ईमेल आईडी चेक करने के लिए हमें जीमेल एप्लीकेशन खोलनी पड़ती है।
  • लैपटॉप या कंप्यूटर में ईमेल आईडी चेक करने के लिए हमें gmail.com वेबसाइट खोलने होती है।

1. मोबाइल में ईमेल आईडी चेक करने का तरीका [ Email ID Check Karne Ka Tarika ]

दोस्तों मोबाइल में ईमेल आईडी चेक करने के लिए हमें कुछ बेसिक स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो कि नीचे दिए गए हैं:

Step 1. Open Gmail App

जीमेल आईडी चेक करने के लिए हमें सबसे पहले अपने मोबाइल के स्क्रीन पर जीमेल एप्लीकेशन को ढूंढना होगा। जीमेल एप्लीकेशन पर क्लिक करके उसे ओपन करें।

Step 2. Sign In With Email ID and Password

जब आप जीमेल एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो आपसे आपकी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालने के लिए ऑप्शन मिलेगा। अपनी ईमेल आईडी डालकर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करें।

Email ID Check Karne Ka Tarika
Email ID Check Karne Ka Tarika

इसके बाद अपना पासवर्ड डालकर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करें।

Email ID Check Karne Ka Tarika

अब आप अपनी ईमेल आईडी के इनबॉक्स में आ जाएंगे यहां पर आपको सभी मैसेज दिखाई देंगे

Step 3. Click on Message and Read मैसेज पढ़े

आपको जो भी नए मैसेज मिलेंगे वह देखने में गाड़ी काले रंग के होंगे। जिन मैसेज को हम खोल कर पढ़ लेते हैं वह हल्के रंग के हो जाते हैं।

mobile me Email ID Check Karne Ka Tarika

जैसे यहां पर हमें गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म की तरफ से एक मैसेज आया है। इस मैसेज को हमने पढ़ा नहीं है इसीलिए यह गाड़ी काले रंग का है और हां है। और नीचे जो गूगल पेमेंट से मैसेज आया है वह हल्के रंग का हो गया है क्योंकि हमने उसको पढ़ लिया है।

अब हम इस गूगल क्लाउड प्लेटफार्म से आए गए मैसेज को पड़ेंगे इसके लिए हम इस मैसेज पर क्लिक करते हैं।

Step 4. Go Back मैसेज को बंद करें

जैसे ही हम मैसेज पढ़ने के लिए मैसेज पर क्लिक करेंगे तो हमें कुछ इस तरीके का मैसेज मिलेगा। हमें इस मैसेज को पढ़ लेना है। यहां पर आपको कोई भी कंपनी या जिसे भी आपने ईमेल करने के लिए कहा है उसके द्वारा आपको एक ईमेल आ सकता है और आप तो उसके बदले में उसका जवाब भी देना हो सकता है।

Email ID Check Karne Ka Tarika

जब हमें किसी ईमेल का जवाब देना होता है तो उससे के लिए हम रिप्लाई के बटन पर क्लिक करते हैं। रिप्लाई के बटन पर क्लिक करने से हमारा मैसेज उस व्यक्ति को चला जाता है जिसने हमें मैसेज भेजा है।

जब हमें यह मैसेज किसी दूसरे व्यक्ति को भेजना होता है तो हम उसे फॉरवर्ड के बटन पर क्लिक करते हैं। फॉरवर्ड के बटन पर क्लिक करने के बाद हमारे सामने To का ऑप्शन आता है।

इसके आगे हमें उस व्यक्ति की ईमेल आईडी डालनी होती है जिसे हम अपना मैसेज भेज रहे हैं।

Step 5. Close Gmail App जीमेल एप्लीकेशन से बाहर निकल जाए

जब हम अपना काम कंप्लीट कर देते हैं तो उसके बाद हमें ऊपर दिए गए बैक के बटन पर या फिर मोबाइल की स्क्रीन पर बैक स्पेस या होम का बटन दबाकर हम अपनी जीमेल एप्लीकेशन से बाहर निकल जाते हैं।

दोस्तों अगर आप चाहे तो अपनी ईमेल आईडी को साइन आउट भी कर सकते हैं। लेकिन जैसे कि हम अपनी ईमेल आईडी को अपने ही मोबाइल में खोलते हैं तो हमें साइन आउट करने की जरूरत नहीं रहती।

मोबाइल में सिक्योरिटी के कई दूसरे फीचर भी रहते हैं जैसे कि मोबाइल का लॉक तथा फिंगरप्रिंट सेंसर। इन सब चीजों के होते हुए हमें बार-बार ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर ईमेल ओपन करने की जरूरत नहीं है।

हम अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड को एक बार डाल देते हैं और उसके बाद हम जब मन करता है तब अपनी जीमेल ऐप ओपन करके अपने मैसेज पढ़ लेते हैं।

2. लैपटॉप में ईमेल आईडी चेक करने का तरीका [ Email ID Check Karne Ka Tarika ]

दोस्तों लैपटॉप में जीमेल आईडी चेक करने का तरीका भी मोबाइल में जीमेल आईडी चेक करने के तरीके के समान ही है। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं लैपटॉप या कंप्यूटर में एप्लीकेशन को इंस्टॉल नहीं किया जा सकता है।

यहां पर हमें जीमेल आईडी खोलने के लिए सबसे पहले एक ब्राउज़र ओपन करना पड़ता है जैसे कि गूगल का क्रोम ब्राउजर। फिर इसके बाद हम अपने क्रोम ब्राउजर में gmail.com वेबसाइट को सर्च करते हैं।

लैपटॉप में जीमेल आईडी चेक करने का तरीका निम्न प्रकार है:

Step 1. Chrome Browser Open करें और Gmail टाइप करें
laptop ya computer me Email ID Check Karne Ka Tarika
Open Gmail

अब आपको यहां से सबसे ऊपर दी गई लिंक जीमेल डॉट कॉम पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपसे आपकी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर साइन इन करने के लिए कहा जाएगा।

Step 2. Email Sign In करें

साइन इन करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी ईमेल आईडी डालकर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना होगा जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है।

इसके बाद आपको अपना पासवर्ड डालकर भी नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना होगा और आप अपने ईमेल अकाउंट में साइन इन कर जाएंगे।

Step 3. Email पढ़ें

जब आप अपने ईमेल आईडी के अंदर पहुंच जाएंगे तो आपको कुछ इस प्रकार का दृश्य दिखाई देगा। यहां पर आपको प्लस के निशान के साथ कंपोज तथा रेड कलर में इनबॉक्स दो बटन दिखाई दे रहे हैं इन बॉक्स के अंदर आपके सभी मैसेज होते हैं।

आप इनबॉक्स पर क्लिक करके आपके सामने जो मैसेज आएंगे उनमें से किसी पर भी क्लिक करके उन्हें पढ़ सकते हैं। जब आप अपना मैसेज पढ़ लेंगे तो नीचे दिए गए बटन के हिसाब से आप रिप्लाई या फॉरवर्ड भी कर सकते हैं।

अगर आपको किसी व्यक्ति को नया ईमेल भेजना है तो आपको कंपोज के बटन पर क्लिक करना है और इसमें जो टू का स्थान है वहां पर उस व्यक्ति की ईमेल आईडी डालनी है जिसको आप ईमेल भेजना चाह रहे हैं और इसके बाद सेंड के बटन पर क्लिक कर दीजिए आपका ईमेल भेज देगा।

Step 4. Email बंद करें

तो हमने यहां पर ईमेल को ओपन करना सीख लिया है मैसेज को पढ़ना सीख लिया है मैसेज को रिप्लाई तथा फॉरवर्ड करना भी सीख लिया है। जब हम भी काम कर लेते हैं तो उसके बाद हमें अपनी ईमेल आईडी को बंद करना जरूरी है।

खुले हुए ईमेल को बंद करने के लिए हमें इनबॉक्स के बटन पर क्लिक करना है तो हम अपने मैसेज से बाहर आ जाएंगे। अगर आप अपना खुद का पर्सनल कंप्यूटर यूज करते हैं तो अपनी ईमेल आईडी को ऐसे ही छोड़ सकते हैं।

अन्यथा आप अपनी प्रोफाइल में जाकर अपनी ईमेल आईडी को आउट कर दीजिए।

iPhone में Email ID Check Karne Ka Tarika

आई फोन में ईमेल आईडी चेक करने का तरीका भी मोबाइल में ईमेल आईडी चेक करने के तरीके के जैसा ही है। इसके लिए भी हमें कुछ बेसिक स्टेप्स फॉलो करने होते हैं जो कि इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले आप अपने आईफोन के प्ले स्टोर में जाकर जीमेल एप्लीकेशन ओपन कर लीजिए।
  • जीमेल एप्लीकेशन ओपन करने के बाद वहां पर अपनी ईमेल आईडी डालकर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करिए।
  • अब आपसे आपका पासवर्ड डालने के लिए कहा जाएगा और आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आपके सभी मैसेज दिखाई देंगे आप जिस मैसेज को पढ़ना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दीजिए।
  • मैसेज पढ़ने के बाद यदि आप उसको रिप्लाई या फॉरवर्ड करना चाहते हैं तो कर दीजिए अन्यथा दोबारा से बैक के बटन पर क्लिक करके बाहर आ जाइए।
  • आपने अपना ईमेल पढ़ लिया है अब आपको अपनी ईमेल आईडी या जीमेल एप्लीकेशन को बंद करने के लिए लैपटॉप के बैग स्पेस या होम के बटन पर क्लिक करना है।
  • आपने अपना ईमेल चेक कर लिया है।

कंप्यूटर में Email ID Check Karne Ka Tarika

कंप्यूटर में Email ID Check Karne Ka Tarika भी बिल्कुल लेपटॉप में ईमेल आईडी चेक करने के तरीके के समान ही है। दरअसल लैपटॉप कंप्यूटर का ही आधुनिक रूप है। और यह दोनों समान प्रक्रिया से ही ऑपरेट होते हैं।

कंप्यूटर में Email ID Check Karne Ka Tarika कुछ इस प्रकार है:

  • कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र ओपन करें।
  • ब्राउज़र में gmail.com वेबसाइट खोलें।
  • जीमेल पर अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालें।
  • मैसेज पर क्लिक करें मैसेज ओपन हो जाएगा।
  • मैसेज पढ़ कर उसे रिप्लाई फॉरवर्ड या बंद कर दें।
  • अपनी जीमेल आईडी को लॉगआउट कर दें।

तो देखा आपने यह था आपके कंप्यूटर में ईमेल आईडी चेक करने का तरीका ( Email ID Check Karne Ka Tarika )। और मैं उम्मीद करता हूं आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी पूर्ण रूप से समझ में आ गई होगी।

अगर आपको हमारे द्वारा बताया गया तरीका पसंद आया है तो आप कमेंट करके हमें जरूर बताइएगा। यदि आप हमें कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो उसके लिए भी हमारे कांटेक्ट अस पेज पर जाकर हमसे संपर्क कर सकते हैं।

जिओ फोन में ईमेल आईडी कैसे चेक करें Email ID Check Karne Ka Tarika

दोस्तों जियो फोन एक प्रकार का एंड्राइड मोबाइल फोन है। इसमें आप एंड्राइड मोबाइल की तरह ही सभी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और उन पर इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

अगर आप जियो फोन में ईमेल आईडी चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपने जियो फोन की जीमेल एप्लीकेशन को ओपन करना होगा। इसके बाद की सर्टिफिकेट है हमने नीचे विस्तार से समझाइए।

जियो फोन में ईमेल कैसे देखें:

  • जीमेल एप्लीकेशन ओपन करें।
  • अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर साइन इन करें।
  • अपने मैसेज पर क्लिक करके मैसेज को पढ़ ले।
  • मैसेज पढ़ने के बाद उसे फॉरवर्ड रिप्लाई या बंद कर दें।
  • अपनी एप्लीकेशन से बाहर निकलने के लिए दूसरा कोई बटन दबाएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post