How To Book Hotel Online In Hindi [ Best 4 OYO Rooms ]

How To Book Hotel Online In Hindi [ Best 4 OYO Rooms ]

दोस्तों आपने How to book hotel online in Hindi ज़रूर सर्च किया होगा। क्योंकि ज़्यादातर लोगों को होटेल बुक करने के बारे में जैसे की होटेल में रूम बुक कैसे करें?, होटल बुकिंग ऑनलाइन, होटल बुक कैसे करें, होटल में कमरा कैसे बुक होता है?, होटल बुक करते समय कोन कोन से चीजों का ध्यान रखना चाहिए। इत्यादि को अक्सर सर्च करते रहते है।

दोस्तों आज हम आपको “How To Book Hotel Online” की पूरी जानकारी हिंदी में देंगे।

How To Book Hotel Online In India

दोस्तों होटल बुक करने के दो तरीक़े होते है।

  1. होटल के रिसेप्शन पर जाकर बुक करना।
  2. होटल को ऑनलाइन बुक करना।

दोस्तों होटल के

Hotel के Reception पर जाकर रूम बुक करना

How To Book Hotel Online In India
How To Book Hotel Offline
  • इसके लिए हम Hotel के रिसेप्शन पर जाते है।
  • कमरा ख़ाली है या नही इसका पता करते है।
  • यदि ख़ाली है तो हमें कमरा मिल जाता है नही तो हमारा टाइम और ट्रैवल का पैसा waste हो जाता है।

इसलिए हम ज़्यादातर ऑनलाइन होटल बुकिंग करते है जिससे हमें अच्छा रूम ज़्यादा क्वालिटी और काम दाम में मिल जाता है।

ऑनलाइन होटल बुक करना How To Book Hotel Online In Hindi

How To Book Hotel Online In India
How To Book Hotel Online In India

दोस्तों ऑनलाइन होटल बुक करने के लिए आपको होटल की वेबसाइट पर जाना होगा। अगर आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको प्ले स्टोर में अनेकों होटल्स की एप्लीकेशन मिल जाएंगी उनका इस्तेमाल करके भी आप ऑनलाइन होटल बुक कर सकते हैं।

आज के समय में सबसे ज्यादा ओयो रूम की डिमांड बढ़ती चली जा रही है। क्योंकि यह होटल छोटे से छोटे शहरों से लगाकर बड़े से बड़े मेट्रो सिटी में भी मिल जाते हैं। और इनका प्राइस भी बहुत ज्यादा अफोर्डेबल रहता है।

एक आम इंसान बड़े आराम से ओयो रूम को फॉरवर्ड कर सकता है। और अपनी जरूरत का कार्य करने के लिए होटल बुक करके रह सकता है। तो चलिए हम आपको और उसके बारे में ही सारी जानकारी देते हैं।

ऑनलाइन होटल बुक कैसे करें [ ओयो रूम कैसे बुक करें ]

दोस्तों रूम बुक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर एप्लीकेशन सर्च करनी होगी। एप्लीकेशन को सर्च करके उसे इंस्टॉल कर लीजिए।

अगर आप चाहे तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके भी ओयो एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप हमारे रेफरल कोड को इस्तेमाल करेंगे तो आपको काफी डिस्काउंट मिलेगा।

Referral Code For Discount SATEJKOVG

जब आप पहली बार ओयो एप्लीकेशन को डाउनलोड करके ओपन करेंगे तो आपसे लोकेशन के लिए पूछा जाएगा। आपको उसमें Got it।बटन पर क्लिक करके एक्सेप्ट कर लेना है। और एप्लीकेशन में आगे बढ़ जाना है।

How To Book Hotel Online In Hindi

इसके बाद आपसे ओयो पर अकाउंट बनाने के लिए कहा जाएगा। आपसे आपका ई-मेल तथा नाम पूछा जाएगा और इसके साथ-साथ आप अपना मोबाइल नंबर भी डालेंगे।

यह सभी पर्सनल डिटेल डालने के बाद आपका अकाउंट कंप्लीट हो जाएगा। अब आपको रूम बुक करने का प्रोसेस शुरू करना है।

book oyo hotel online

जब हम पहली बार ओयो रूम को बुक करेंगे तो आपको हंड्रेड परसेंट कैशबैक दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि आप पहली बार किसी भी होटल में फ्री में ठहर सकते हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट को देख सकते हैं यहां पर हमने उनको पहली बार डाउनलोड करके दिखाया है। स्क्रीन पर भी 100% कैशबैक का मैसेज फ्लैश कर रहा है।

आपको क्लेम ऑफर के बटन पर क्लिक करना है और आगे बढ़ कर अपना होटल बुक करने की प्रक्रिया को जारी करना।

book oyo hotel online

जैसे ही आप आगे आएंगे तो आपके सामने सर्च फॉर होटल सिटी तथा लोकेशन का एक सर्च बार मिलेगा। या आप चाहे तो नीचे नियर बाई कर के बटन पर क्लिक करके भी अपने आसपास के ओयो होटल को चेक कर सकते हैं।

अगर आप किसी विशेष शहर में होटल बुक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए ऑप्शन में से जैसे बेंगलुरु चेन्नई दिल्ली गुडगांव आदि को भी सिलेक्ट करके अपने होटल का चुनाव कर सकते हैं।

मैं यहां पर नियर बाई बटन को सेलेक्ट करता हूं जिससे कि मुझे मेरे आसपास के होटल दिखाई दे जाए।

जैसे ही मैंने इस बटन पर क्लिक किया है मेरे सामने 10 से 15 किलोमीटर की रेंज में जितने भी होटल है सभी आ गए हैं। मुझे इनमें से एक होटल बढ़िया लगा है जिसने ₹399 में 24 घंटे के लिए कमरा मिल रहा है।

अब मैं इस पर क्लिक कर देता हूं और होटल को देखता हूं कि यह अंदर से कैसे दिखाई देता है। आप चित्र में भी देख सकते हैं होटल का रूम काफी साफ सुथरा है और सफाई का यहां पर विशेष ध्यान दिया गया है।

यहां का जितना भी स्टाफ है उन सभी को कोरोना की वैक्सीन लगी हुई है। और होटल को अच्छी तरीके से सैनिटाइज भी किया गया है। अतः हम इस होटल के रूम बुक करने का प्रोसेस पूरा करते हैं।

आप चाहे तो एडवांस पेमेंट करके होटल बुक कर सकते हैं। और यदि चाहे तो पहले ₹99 जमा करके होटल बुक कर लीजिए और जब आप होटल पर जाएंगे तो चेकआउट के समय बाकी का बिल जमा कर दे सकते हैं।

मैं यहां पर दूसरा ऑप्शन सकता हूं और अपना कमरा बुक करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाता हूं। आप भी मेरे साथ साथ आगे बढ़ सकते हैं और कमरा बुक करने में सहायता ले सकते।

यहां पर आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आज आप आज के लिए रूम देख रहे हैं या कल के लिए देख रहे हैं यह सारी चीजें आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे जाएंगे।

अभी आपको सबसे पहले ₹99 का पेमेंट करना होगा उसके बाद ही आप होटल बुक कर सकते हैं। ₹99 का पेमेंट ऑनलाइन करने के लिए आपके सामने कई सारे ऑप्शन है जो कि नीचे चित्र में भी दिखाए गए हैं।

आप इनमें से जिसका भी ऑनलाइन माध्यम इस्तेमाल करते हैं उसकी सहायता से पेमेंट कर सकते हैं।

जब आप ऑनलाइन पेमेंट कर देंगे तो उसके बाद आपसे चेक-इन की डेट यानी कि होटल में जाने की तारीख सेलेक्ट करनी होगी और उसके बाद होटल से बाहर आने की तारीख सेलेक्ट करनी होगी।

इसके साथ ही आपको यह भी सेलेक्ट करना होगा कि आप कितने लोग रूम में रहेंगे। यहां पर एक कमरे में 3 आदमी रह सकते हैं। अगर आप 3 से ज्यादा है तो आपको और ज्यादा रूम को जोड़ना होगा।

How To Book Hotel Online In Hindi

इसके लिए आपको सबसे पहले डेट ऑफ ट्रैवल एंड गेस्ट वाले कॉलम में एडिट के बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप एडिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने क्वांटिटी सेलेक्ट करने का ऑप्शन आ जाएगा।

आप चित्र में देख सकते हैं हमने यहां पर तारीख सेलेक्ट कर ली है और अब हम मैं g13 एडल्ट्स को सिलेक्ट करेंगे। ओयो रूम के लिए एडल्ट्स का मतलब 5 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति या बच्चे होते हैं।

अगर आपके पास 5 साल से कम उम्र का बच्चा है तो आप उसके लिए ओयो रूम में निशुल्क ठहर सकते हैं। लेकिन यदि आपका बच्चे की उम्र 5 साल से ज्यादा है तब आपको होटल बुक करते समय यह बात मेंशन करनी होगी इसके लिए अलग से ऑप्शन दिया गया है।

अगर आप 3 से ज्यादा लोग रुकना चाहते हैं तो आपको ऐड रूम पर क्लिक करना होगा और आप दो रूम बुक कर कर 3 से ज्यादा लोग मैक्सिमम 6 लोग भी वहां पर रह सकते हैं। ठीक वैसे ही यदि आप किसी बड़ी फंक्शन के लिए जा रहे हैं और पूरी परिवार के साथ जा रहे हैं। तो आप 3 से ज्यादा लोग हैं तब आप और रूम को भी ऐड कर सकते हैं।

जब आप सभी लोगों की संख्या तथा रूम की संख्या को फाइनल कर देंगे तो उसके बाद आपको अप्लाई के बटन पर क्लिक करना है। जैसे यहां पर अप्लाई के बटन पर क्लिक करेंगे आपको आपका टोटल बिल नजर आएगा।

अगर आपको आप ठीक लगता है तो आगे की प्रक्रिया पूरी कीजिए।

इसके बाद आपको आपके ईमेल पर एक मैसेज मिलेगा जिसमें आपको आपके कमरे डिटेल होटल का एड्रेस सब कुछ जानकारी दी जाएगी। अब आपको अपने निर्धारित समय पर होटल में पहुंचना है वहां पर जाकर कितना समय बिताना है बताइए।

और उसके बाद जब आप बाहर जाएं तो होटल का पेमेंट कर दीजिए। इस प्रकार आप ओयो रूम में अपने लिए कमरा बुक कर सकते हैं।

मैं उम्मीद करता हूं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तू इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिससे उन लोगों को भी इसके बारे में जानकारी हो जाए।

अगर आपको कुछ डाउट है हम से पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके भी पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपकी समस्या का जवाब देंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post