How to Book Room in OYO For Unmarried Couples in Hindi 2021

How to Book Room in OYO For Unmarried Couples in Hindi 2021

आज हम सीखेंगे How to Book Room in OYO For Unmarried Couples पूरी डिटेल के साथ। इसके साथ साथ हम आपको बताएंगे कि ओयो रूम बुक करने के लिए सरकार की क्या नई गाइडलाइंस है।

दोस्तों हमने अपने पिछले आर्टिकल में बताया था कि ऑनलाइन होटल बुक कैसे करें। जिसे आप लोगों ने काफी पसंद किया। लेकिन उसने हमें बहुत सारी कमैंट्स देखने को मिली थी जैसे कि अनमैरिड कपल्स के लिए होटल बुक करने में कौन-कौन सी चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

क्या अनमैरिड कपल्स के लिए ओयो रूम सेट हैं। इसके साथ-साथ ओयो रूम की क्या नियम और शर्तें हैं। आज हम अपनी इस पोस्ट के माध्यम से आपको अनमैरिड कपल्स के लिए ओयो रूम बुक करना सिखाएंगे।

तो चलिए सबसे पहले देख लेते हैं कि ओयो रूम बुक कैसे करें?

How to Book Room in OYO For Unmarried Couples

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में ओयो रूम एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • इसके बाद आपको अपनी लोकेशन सेलेक्ट करनी है यदि आप चाहे तो किसी भी शहर को सिलेक्ट कर सकते हैं।

आप अपनी लोकेशन सिलेक्ट करेंगे तो आपको आपके आसपास की जितने भी ओयो होटल हैं उन सभी के बारे में जानकारी दिखाई देगी। यदि आप किसी शहर का नाम सेलेक्ट करेंगे तो आपको उस शहर की पॉपुलर जगह के बारे में ऑटो सजेस्ट रिजल्ट मिलेंगे। आप उनमें से किसी को भी सेलेक्ट करके वहां पर ओयो रूम देख सकते हैं।

How to Book Room in OYO For Unmarried Couples in Hindi
  • जब आप अपनी लोकेशन या लोकल एरिया को सेलेक्ट कर लेंगे तो आपके सामने होटल से खुलने शुरू हो जाएंगे। बजट के हिसाब से किसी भी होटल को सेलेक्ट कर ले और उसे बुक करने का प्रोसेस कुछ इस प्रकार शुरू करें।
How to Book Room in OYO For Unmarried Couples in Hindi

सबसे पहले आप होटल के रूम की साफ-सफाई, तथा प्राइस के बारे में और एड्रेस के बारे में अच्छे से जांच कर ले. जवाब अपनी तरफ से निश्चिंत हो जाए.

Edit Date of Travel & Guest

यहां पर आपको होटल में जाने की तारीख तथा होटल से आने की तारीख दोनों को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपको क्वांटिटी चुने नहीं होगी कि आप कितने लोग होटल में रुक रहे हैं.

क्योंकि हम यहां पर कपल की बात कर रहे हैं इसलिए आप टू एडल्ट्स के ऑप्शन को सिलेक्ट कर ले.

How to Book Room in OYO For Unmarried Couples in Hindi

Book Now

यहां पर कोई भी रूम ऐड करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप केवल दो लोग हैं. अगर सब कुछ ठीक है तो बुक नाउ एंड पे अट होटल वाले बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं.

जैसे ही आप BOOK Now के बटन पर क्लिक करेंगे तो एप्लीकेशन आपके होटल में बुकिंग को वेरीफाई करेगी.

आपको तुरंत ही एक नोटिफिकेशन मिलेगा कि आपकी रूम बुक हो गई है. आप पेमेंट करके अपनी बुकिंग को कंफर्म कर सकते हैं.

यदि आपको आप का प्लान बदलना पड़ रहा है तो आप अपनी इस बुकिंग को कैंसिल भी कर सकते हैं. लेकिन यदि आपने पेमेंट कर दिया है तो आपका पेमेंट रिफंड नहीं होगा.

अगर ओयो रूम की तरफ से आपकी बुकिंग कैंसिल की जाती है उसका अर्थ पर ही आपको आपका पेमेंट रिफंड मिलता है.

ओयो रूम में अनमैरिड कपल के रुकने के नियम

  • नियम के मुताबिक आपको 1 दिन और रात के लिए ओयो में रूम दिया जाता है. यदि आप एक या 2 घंटे में वहां से आना चाहते हैं तो आपको कोई भी पैसा रिटर्न नहीं दिया जाएगा.
  • ओयो रूम बुक करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी जरूरी है. दोस्तों अगर आप की उम्र 18 वर्ष से कम है तो आओ रूम में नहीं रुक सकते हैं.
  • ओयो रूम बुक करने वाले अनमैरिड कपल में दोनों व्यक्ति एक ही जिले या शहर से होने चाहिए.
  • होटल के नियम के अनुसार यदि आप अनमैरिड है तो किसी भी स्कूल यूनिफॉर्म को पहनकर ओयो रूम नहीं जा सकते हैं.
  • ओयो रूम में जाने वाले दोनों कैंडिडेट की ओरिजिनल आईडी की जरूरत होती है. आप फोटो स्टेट के बेसिस पर ओयो रूम में नहीं ठहर सकते हैं.
  • सभी अनमैरिड कपल को होटल में जाने पर अपना आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, या वोटर आईडी कार्ड अपने साथ लेकर जाना होगा.
  • ओयो रूम में रुकने के लिए पैन कार्ड मान्य नहीं है.

Also Read:

ओयो रूम में रुकने के लिए सभी आवश्यक नियम.

क्या अनमैरिड कपल का ओयो रूम में रुकना कानूनी तरीके से सुरक्षित है?

भारतीय संविधान के आर्टिकल 19 से 21 के अंतर्गत 18 वर्ष से ज्यादा आयु वाले इंसानों को अपनी प्राइवेसी का पूर्ण अधिकार है. एक एडल्ट व्यक्ति अपने निजता के आधार पर किसी भी प्राइवेट स्थान पर रुक सकता है.

जैसा कि हम सभी जानते हैं ओयो रूम प्राइवेट होटल के अंतर्गत आते हैं. इसीलिए यहां पर रुकना कानूनी तौर पर पूर्ण रूप से सुरक्षित है.

बस आपको और और उनकी गाइडलाइंस को फॉलो करना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपको काफी परेशानी हो सकती है.

Post a Comment

Previous Post Next Post