OYO Room Book Karne Ke Niyam Aur Sarte In Hindi 2023 [ प्रेमी जोड़ो के लिए ओयो रूम्स बुक के नियम ]

OYO Room Book Karne Ke Niyam Aur Sarte In Hindi 2023 [ प्रेमी जोड़ो के लिए ओयो रूम्स बुक के नियम ]

दोस्तों यदि आप OYO Room Book Karna चाहते हैं। तो आपको OYO room book karne ke Niyam aur sarte जानना अति आवश्यक है। अन्यथा आपको बाद में परेशानी उठानी पड़ सकती है।

दोस्तों ओयो रूम भारत की सबसे बड़ी होटल श्रंखला है। जहां पर आप 1 दिन से लगा कर 1 महीने तक का कमरा बुक कर सकते हैं और आप एक कमरे में एक व्यक्ति से लेकर 3 व्यक्ति तक रह सकते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से ओयो रूम बुक करने के नियम और शर्तें के समझाएंगे। तो चलिए देखते हैं।

OYO Room Book Karne Ke Niyam in Hindi 


 

ओयो रूम बुक करने के आवश्यक नियम और शर्तें इस प्रकार हैं:

1. आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए

ओयो रूम बुक करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो ऐसी स्थिति में आप ओयो रूम बुक नहीं कर सकते हैं।

उम्र का वेरिफिकेशन करने के लिए आप से रजिस्टर करने के समय पर आप की डेट ऑफ बर्थ पूछेगी। और होटल में Check_IN करने के समय आपको आपकी आईडी के अनुसार आपकी उम्र चेक करके ही अंदर भेजा जाएगा।

इसीलिए ज्यादा ओवर स्मार्ट बनने की कोशिश ना करें अगर आपकी आयु 18 वर्ष है तभी आप ओयो रूम बुक कर सकते हैं अन्यथा नहीं।

यदि आप अपने माता पिता के साथ ओयो रूम में रहना चाहते हैं तो वहां पर अपने माता-पिता की आईडी के साथ आप ओयो रूम बुक कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको यह प्रमाण देना होगा कि आप अपने वास्तविक माता-पिता के साथ रह रहे हैं।

2. फोटो प्रमाण पत्र

ओयो रूम में रुकने के लिए आपको अपना एक राष्ट्रीय पहचान पत्र दिखाना होगा। यदि आपके पास आपकी National आईडी नहीं है। तो आप ओयो रूम में नहीं रुक सकते हैं।

ओयो रूम में रुकने के लिए आपके पास निम्नलिखित में से कौन-सा एक आईडेंटिटी कार्ड होना जरूरी है:

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस

पैन कार्ड माननीय नहीं है।

3. एक कमरे में 3 से ज्यादा लोग नहीं रह सकते

ओयो रूम बुक करते समय आपको केवल 3 लोगों के ठहरने की व्यवस्था मिलती है। अगर आप 4 दोस्त हैं तो आपको एक कमरे में रहने की परमिशन नहीं मिलती है।

यदि आप एक शादीशुदा जोड़ा है और आपके दो बच्चे हैं जिनकी उम्र 5 साल से ज्यादा है। तब यहां पर कमरे में नहीं रह सकते हैं।

इसके लिए आपको एक से ज्यादा कमरे बुक करने होंगे।

4. केवल ओरिजिनल आईडी कार्ड मान्य

अगर आप ओयो रूम में रुकना चाहते हैं तो आपको अपने साथ में आपका अपना ओरिजिनल आईडी कार्ड लेकर जाना होगा. यदि आप अपना ओरिजिनल आईडी कार्ड नहीं लेकर जाएंगे तो आपको ओयो रूम में प्रवेश नहीं मिलेगा.

5. ऑनलाइन बुक करने के लिए ₹99 एडवांस में देने पड़ते हैं

दोस्तों वैसे तो ओयो रूम बुक करने के समय आपको ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से पेमेंट करने का ऑप्शन मिलता है. आप चाहे तो होटल में जाकर भी पैसे दे सकते हैं.

लेकिन ध्यान रहे जब भी आप ओयो रूम बुक करेंगे तो आपको बुक करने के लिए कम से कम ₹99 का एडवांस पेमेंट जरूर करना होगा. अगर आप ₹99 का एडवांस पेमेंट नहीं करेंगे तो आपको रूम बुक करने की सुविधा नहीं मिलेगी.

यह चार्ज इस बात को ध्यान में रखकर किया गया है कि बहुत से लोग रूम बुक कर के Check-In करने नहीं पहुंचते थे. और होटल के मालिक को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा था.

6. टाइम से ना पहुंचने पर आपका रूम कैंसिल हो जाएगा

दोस्तों जब आप रूम बुक करते हैं तो आपको आपके ईमेल एड्रेस पर होटल के बारे में सभी जानकारी भेज दी जाती है. इसमें आपका होटल पर पहुंचने का समय तथा रुकने का समय और होटल का पूरा एड्रेस दिया गया होता है.

यदि आपने एडवांस पेमेंट नहीं किया है. और आप समय पर होटल नहीं पहुंचते हैं. तो आपका रूम cancel भी किया जा सकता है। ऐसी कंडिशन में आप OYO कस्टमर care पर बात करके अपनी समस्या समझा सकते है।

7. यदि आपको रूम पर पहुचने पर रूम ख़ाली नही मिलता है तो तुरंत OYO से कांटैक्ट करें। OYO आपको रूम दिलाने की पूरी कोशिश करेगा।

8. यदि बुक करने पर ROOM नही मिलता है तो आपको १००% रिटर्न पेमेंट दिया जाएगा।

9. अगर आप 1- 5 बजे तक चेक आउट करते है तो आपको 30% चार्ज ज़्यादा देना होगा।

10. यदि आप 5 बजे के बाद Check-OUT करते है तो आपको 100% चार्ज देना होगा। यानी के आपको अगले दिन का भी किराया चुकाना होगा। यही OYO Room Book Karne Ke Niyam है।

OYO Room Book Karne Ke Niyam For Students

1. School Uniform Not Allowed स्कूल की ड्रेस में नही जा सकते

अगर आप students है और OYO रूम में रुकना चाहते है। तो आपको सिवल यूनफ़ॉर्म पहन कर जाना होगा। आप किसी भी स्कूल यूनफ़ॉर्म को पहन कर OYO रूम में नही रुक सकते है।

आप या तो घर से ही दूसरे कपड़े पहन कर जाएँ या फिर आपको होटल पहुचने से पहले अपनी कपड़े बदलने होंगे।

2. School Identity Not Valid

आपको Check-IN के समय पर नैशनल ID ही देनी होगी। स्कूल ID कार्ड Allow नही है।

3. Age Should Be 18 Years

आपकी आयु १८ साल से ज़्यादा होनी चाहिए। काम आयु के बच्चों के एंट्री नही मिलेगी।

OYO Room Book Karne Ke Niyam For Unmarried Couple

दोस्ती यदि आप शादीशुदा नहीं है और ओयो रूम में रुकना चाहते हैं तो आपको अलग से कुछ नियम और शर्तों (OYO Room Book Karne Ke Niyam )का पालन करना होगा।

अगर आप अपनी दोस्त या गर्लफ्रेंड के साथ ओयो रूम में रुकना चाहते हैं तो आपको अनमैरिड कपल्स की गाइडलाइंस को फॉलो करना होगा।

Unmarried Couple Should be From Same City or District

दोस्तों यदि आप दो दोस्त एक साथ एक कमरे में रहना चाहते हैं। आप चाहे एक लड़का या एक लड़की है। तो आपको एक साथ रहने के लिए एक ही ज़िले या शहर से होना ज़रूरी है।

अगर आप अलग अलग शहरों से है तो आपको OYO Rooms में रुकने की इजाज़त नही मिलेगी।

अनमैरिड स्टूडेंट एक शहर से हो ना चाहिए

यदि आप जिला बिजनौर के रहने वाले हैं और कोटा में रहकर कोचिंग कर रहे हैं। वहां पर आपकी दोस्ती यदि किसी लड़की से हो जाती है जो कि मेरठ जिले की है।

अब आपको अपना एग्जाम देने लखनऊ जाना पड़ता है। आप दोनों अच्छे दोस्त हैं इसीलिए चाहे तो एक रूम में रह सकते हैं। लेकिन आप अलग-अलग जिलों से हैं इसीलिए आपको ओयो रूम में एक साथ रुकने की परमिशन नहीं मिलेगी।

अगर आप अपने दोस्त के साथ रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। और एग्जाम देने के लिए किसी दूसरे शहर में जाते हैं। तब आपको दो अलग-अलग रूम बुक करने होंगे। क्योंकि आप अलग-अलग जिलों से हैं।

क्या OYO Rooms को Unmarried Couple Legal तरीक़े से Book कर सकते हैं?

भारत सरकार ने अभी आर्टिकल 21 पास किया है जिसके अनुसार कोई भी वयस्क व्यक्ति अपनी प्राइवेट प्रॉपर्टी में कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र है वहां पर उसको किसी भी प्रकार से हस्तक्षेप नहीं किया जा सकता है।

जैसा कि हम सभी जानते है कि जब आप होटेल का किराया देते हैं तो होटेल का कमरा एक निर्धारित समय के लिए आपकी निजी सम्पत्ति ( Private Property ) बन जाता है। 

जिस में आपके निजी मामले में कोई भी दख़ल नही दे सकता है। लेकिन ध्यान रहे दोनो लड़के और लड़की की मर्ज़ी से ही सभी काम होने चाहिए।

आप किसी के साथ कोई ज़बरदस्ती नही कर सकते है यदि आप ऐसा करते हैं तो यह क़ानूनी तरीक़े से ग़लत हो जाता है। और आपके खिलफ police कम्प्लेन भी हो सकती है।

क्या OYO Rooms को घंटो के हिसाब से बुक कर सकते हैं?

जी हाँ ओयोरूम्स को एकनिर्धारित समय जैसे एक दिन या दो दिन के लिए आप बुक कर सकते है। 

लेकिन यदि आप एक या दो घंटो के लिए होटल का कमरा किराए पर लेना चाहते है तो आपको पूरे एक दिन का पेमेंट करना होगा।

होटल से चेकाउट करने कोई भी नियम या समय नही होता है जब भी आप चाहे अपने निर्धारित समय से पहले अपना कमरा ख़ाली कर सकते हैं।

माँ लीजिए आपने एक OYO Room Book किया और आपका कार्य केबल दो घंटो में पूरा हो गया हो तो आप दो घंटो में ही कमरा ख़ाली कर के जा सकते है।

लेकिन यदि आप एक दिन से ज़्यादा समय लेते है तो आपको ज़्यादा पैसे देने होंगे।

क्या OYO Rooms Unmarried Couples के लिए सुरक्षित है।

यदि आपकी आयु 18 वर्ष से ज़्यादा है तो भारतीय संबिधान के article 19-21 के अनुसार आपको अपनी निजता (Privacy) का पूर्ण अधिकार है। आप किसी भी प्राइवट स्थान पर अपनी मर्ज़ी से कुछ भी कर सकते है।

चुकी OYO Rooms private प्रॉपर्टी है। इसलिए आपका OYO होटल में रुकना क़ानूनी तरीक़े से पूर्ण रूप से सुरक्षित है। आप OYO Rooms की Guest Policy में भी यह डिटेल में पढ़ सकते है।

इस तरह आप OYO Room Book Karne Ke Niyam का उलंघन नही करते है। OYO रूम्स आपके लिए सुरक्षित है।

Post a Comment

Previous Post Next Post