यूट्यूब के द्वारा टर्मिनेट चैनल को वापस कैसे पाएं?

यूट्यूब के द्वारा टर्मिनेट चैनल को वापस कैसे पाएं?

यूट्यूब के द्वारा टर्मिनेट चैनल को वापस कैसे पाएं?, YouTube Channel को Terminate होने से कैसे बचाएं?, YouTube Channel Terminate होने पर Appeal कैसे करें?

दोस्तों यूट्यूब वेबसाइट के मुकाबले में बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहा है. दुनिया वेबसाइट पर कंटेंट पढ़ने से ज्यादा यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद कर रही है. आज के समय में लोग टेलीविजन के स्थान पर यूट्यूब देखना पसंद कर रहे हैं.

यूट्यूब की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए यहां पर बहुत सारे नए नए क्रेटर्स आ रहे हैं. जो यूट्यूब पर अपने वीडियो कंटेंट अपलोड करते हैं तथा व्यूज बातें हैं और उसके बदले में यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के द्वारा उन्हें कुछ पैसे दिए जाते हैं.

जबसे यूट्यूब में मोनेटाइजेशन का ऑप्शन दिया है तब से हर कोई यूट्यूब पर आकर अपना चैनल बनाना चाहता है और यूट्यूब से पैसे कमाना चाहता है. लेकिन पैसे कमाने के लालच में कभी-कभी नए क्रिएटर यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम की पॉलिसी का उल्लंघन कर देते हैं और उनका चैनल डिलीट हो जाता है.

ऐसा नहीं है कि केवल नए यूजर के चैनल भी डिलीट होता है. कुछ बहुत पॉपुलर तथा 4 से 5 मिलीयन सब्सक्राइबर्स रखने वाले बड़े-बड़े यूट्यूब के चैनल भी आजकल डिलीट हो रहे हैं.

ऐसी स्थिति में यूट्यूब की गाइडलाइंस का होना बहुत आवश्यक है. अगर आप इन चीजों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है इसीलिए अपने यूट्यूब चैनल को टर्मिनेट होने से बचाएं.

यूट्यूब चैनल टर्मिनेट क्यों होते हैं?

यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड किए जाते हैं तथा उन्हें पब्लिक के द्वारा देखा जाता है. कुछ लोग न्यूज़ फुल कंटेंट बनाते हैं तथा कुछ लोग दूसरों का मनोरंजन करने के लिए भी यूट्यूब पर वीडियो डालते हैं.

लेकिन एक बात सबके लिए खास है कि अगर हमें पॉपुलर होना है तो दूसरों से अच्छा काम करना होगा. दूसरों से बेहतर करने के चक्कर में कुछ लोग यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम की पॉलिसी का उल्लंघन कर देते हैं और उनका चैनल यूट्यूब के द्वारा डिलीट कर दिया जाता है.

ऐसी स्थिति में यह लोग परेशान हो जाते हैं कि हमारा चैनल क्यों डिलीट किया गया है हमें कोई मैसेज भी नहीं किया गया हमें कोई वार्निंग ही नहीं दी गई!

तो आइए आज मैं आपको बताता हूं कि यूट्यूब चैनल को टर्मिनेट किए जाते हैं?

1. पॉलिसी का उल्लंघन करने पर

अगर आप अपने चैनल पर ऐसी वीडियो डालते हैं जो यूट्यूब की पॉलिसी का उल्लंघन करती हैं तो कभी न कभी आपका चैनल जरूर डिलीट हो जाएगा. यूट्यूब तथा गूगल की पॉलिसी के अनुसार आप कोई भी कॉपीराइट वीडियो, गैरकानूनी वीडियो, एडल्ट वीडियो, तथा हैकिंग से संबंधित वीडियो नहीं डाल सकते हैं.

अगर आप इंटऑफिस को थोड़ा बहुत घुमा फिरा कर एजुकेशन के उद्देश्य से यूट्यूब पर डालते हैं तो हो सकता है कुछ समय तक आप पकड़ में ना आए. परंतु आज के समय में यूट्यूब बहुत ज्यादा स्मार्ट हो गया है.

गूगल तथा यूट्यूब के एल्गोरिथ्म रोबोट भी इंसानों की तरह ही बहुत ज्यादा स्पष्टता के साथ काम करते हैं.

जिस दिन भी आपके चैनल पर इस प्रकार की पॉलिसी का उल्लंघन पाया गया आपके चैनल को बिना किसी पूर्व नोटिफिकेशन के डिलीट कर दिया जाएगा. और आप उसमें कुछ भी नहीं कर सकते हैं.

2. किसी की पर्सनल जानकारी को सार्वजनिक करने पर

बहुत सारे लोगों को दूसरों के घरों में ताका झांकी करने का शौक होता है और अपने इसी शौक के कारण वे दूसरे लोगों की वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर डालना शुरू कर देते हैं.

यह यूट्यूब के प्रोग्राम के विरुद्ध है तथा इस प्रकार के किसी भी कंटेंट को यूट्यूब के द्वारा नहीं किया जाता है. अगर आप बार-बार इस प्रकार के कंटेंट यूट्यूब पर डालेंगे तो आपका यूट्यूब चैनल डिलीट कर दिया जाएगा.

3. अपनी वीडियो में अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने पर

यूट्यूब हमेशा अपने आप को बेहतर बनाने की कोशिश करें. अगर आप यूट्यूब वीडियो के द्वारा किसी को गाली देंगे या गलत शब्दों का इस्तेमाल करेंगे तो आप ज्यादा लंबे समय तक नहीं टिक पाएंगे.

अगर आप यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं तो उसमें अच्छी भाषा का इस्तेमाल करिए तथा सहानुभूति पूर्ण तथा शहद शब्दों के द्वारा ही अपनी बात को दूसरे लोगों के सामने रखें अन्यथा आपका चैनल यूट्यूब के द्वारा डिलीट कर दिया जाएगा और आप को कानो कान खबर भी नहीं लगेगी.

4. भड़काऊ तथा घातक वीडियो बनाने का

कुछ नेता तथा राजनीतिक पार्टी के लोग दंगे भड़काने तथा डराने धमकाने वाली वीडियो बनाते हैं. इस प्रकार की वीडियो यूट्यूब की कम्युनिटी गाइडलाइंस के विरुद्ध होती हैं.

अगर आप अपने चैनल पर इस प्रकार की भड़काऊ तथा घातक वीडियो बनाएंगे तो आपके चैनल को बिना किसी पूर्व सूचना के डिलीट कर दिया जाएगा.

5. दूसरे की वीडियो डालना

यदि आप अपने चैनल पर किसी दूसरे व्यक्ति के चैनल की तथा दूसरी सोशल मीडिया वेबसाइट से वीडियो उठा कर डालते हैं. तो यह यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्राम के विरुद्ध होता है.

आपके चैनल पर यूट्यूब के द्वारा तथा दूसरी थर्ड पार्टी के द्वारा कॉपीराइट स्ट्राइक तथा कम्युनिटी गाइडलाइंस के मैसेज आ सकते हैं. इस प्रकार अगर आपके चैनल पर लगातार तीन कॉपीराइट स्ट्राइक आ गई तो आपके चैनल को टर्मिनेट कर दिया जाएगा.

अगर आपके पास कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन का मैसेज भी आता है तो आपका चैनल किसी प्रकार की वीडियो को मोनेटाइज नहीं कर पाएगा और आपको कोई पैसा नहीं मिलेगा.

यूट्यूब चैनल को टर्मिनेट होने से कैसे बचाएं?

अगर आपको अपना चैनल डिलीट होने से या टर्मिनेट होने से बचाना है तो आपको पूरी ईमानदारी के साथ काम करना होगा. आपको अच्छी-अच्छी वीडियो बनानी होगी तथा गूगल तथा यूट्यूब की पॉलिसी के खिलाफ कोई भी काम नहीं करना होगा.

हम आपको कुछ जानकारी दे रहे हैं आपको इसी से संबंधित वीडियो बनानी है:

  • एजुकेशन से संबंधित वीडियो बनाने पर आपका चैनल कभी भी डिलीट नहीं होता है.
  • किसी एक काम को कैसे करते हैं इसके ट्यूटोरियल देने पर भी आपका चैनल डिलीट होने के चांस बहुत कम रहते हैं.
  • समाचार से संबंधित न्यूज़ चैनल जहां पर आप अपने शब्दों में अपने सब्सक्राइबर के साथ न्यूज़ शेयर करते हैं आपका चैनल सुरक्षित जोन में रहता है.
  • क्रिप्टोकरंसी तथा फाइनेंस सेक्टर में काम करने वाले लोग अगर ऑथेंटिक तरीके से अपनी जानकारी देते हैं तब उनके चैनल को यूट्यूब के द्वारा सस्पेंड नहीं किया जाता.
  • आपको किसी भी प्रकार की पोर्नोग्राफी तथा नग्नता पर काम नहीं करना है.
  • आपको किसी इंसान की परमिशन के बिना उसकी वीडियो नहीं बनानी है तथा उसे यूट्यूब पर नहीं डालना.
  • अपने यूट्यूब चैनल पर आ रही fake and spammy कमेंट को डिलीट करते रहिए.

यूट्यूब चैनल को सस्पेंड होने से बचाना है तो पार्टनर मैनेजर से मिलिए

अगर आपकी यूट्यूब चैनल पर बार-बार कम्युनिटी गाइडलाइंस, तथा पॉलिसी वायलेशन का एरर आ रहा है तो उसे ठीक करिए तथा पूरी ईमानदारी के साथ अपने चैनल पर काम करते रहिए.

आप ऐसी वीडियो बनाई है जो दूसरे लोगों की समस्याओं को सुलझाने का काम करती हो तथा उनके काम को आसान बनाने का जरिया हो.

जब आपके द्वारा लगातार यूज़फुल कंटेंट बनाए जाते हैं तो आपको यूट्यूब की तरफ से एक ऑफिशियल यूट्यूब पार्टनर मैनेजर मिल जाता है.

यूट्यूब मैनेजर से आप चैट के माध्यम से या फोन के माध्यम से या ईमेल के माध्यम से बात कर सकते हैं. आपका मैनेजर आपको किस प्रकार से गिरोह करना है तथा का चैनल किस प्रकार से ज्यादा तरक्की कर सकता है इसके बारे में पूरी जानकारी देता रहता है.

जब भी यूट्यूब पर कोई नया अपडेट आता है तो आपके पार्टनर मैनेजर के द्वारा सबसे पहले आपको ही उसकी इंफॉर्मेशन दी जाती है. लेकिन यूट्यूब पढ़ना मैनेजर से मिलने के लिए आपके चैनल पर कम से कम 100000 साल होने जरूरी हैं.

लेकिन यदि आपको आपका पर मैनेजर मिल जाता है तो आपको यूट्यूब से संबंधित तथा गूगल ऐडसेंस संबंधित तथा गूगल अकाउंट से संबंधित कोई भी परेशानी नहीं आएगी.

YouTube के द्वारा Terminate किए हुए Channel को वापस कैसे पाएं


 

दोस्ती यदि आपको लगता है कि यूट्यूब में गलती से आपके चैनल को टर्मिनेट कर दिया है। या आपने कोई गलती नहीं की है लेकिन फिर भी आपका चैनल टर्मिनेट कर दिया गया है. तो आप अपील के जरिए अपने यूट्यूब अकाउंट को वापस पा सकते हैं.

यूट्यूब अकाउंट को वापस पाने के लिए आपको सारी बातें विस्तार से बतानी होंगी. तथा आपको आपके द्वारा की गई गलती को भी मानना पड़ेगा. आपने अपनी गलती से क्या सीखा है और आप भविष्य में उसमें किस प्रकार का सुधार कर रहे हैं यह भी आपको बताना पड़ेगा.

अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी ऑथेंटिक होगी तथा यूट्यूब को आपके द्वारा किए गए काम पर भरोसा होगा तो आपका चैनल आपको वापस मिल सकता है.

लेकिन ध्यान रहे यूट्यूब बहुत स्मार्ट है आपको पूरी ईमानदारी के साथ ही अपना अपील फॉर्म भरकर भेजना है अन्यथा आपका अकाउंट किसी भी हाल में वापस नहीं मिलेगा.

क्या यूट्यूब के द्वारा सस्पेंड अकाउंट वापस मिल जाते हैं?

हां अगर जेनुइन तरीके से आपने काम किया है तो आपके अकाउंट वापिस जाएगा.

क्या यूट्यूब अकाउंट टर्मिनेट होने पर ऐडसेंस अकाउंट भी टर्मिनेट हो जाता है?

जी हां बिल्कुल यूट्यूब अकाउंट पर नेट होने पर आपका पूरा गूगल अकाउंट टर्मिनेट कर दिया जाता है.

यूट्यूब अकाउंट टर्मिनेट होने पर अकाउंट वापस मिलने के कितने परसेंटेज चांस रहते हैं?

10%.

Post a Comment

Previous Post Next Post