YouTube के लिए सदाबहार Niches [पैसा ही पैसा]

YouTube के लिए सदाबहार Niches [पैसा ही पैसा]

दोस्तों आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सदाबहार टॉपिक लेकर आए हैं जिन पर आप अपना यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर सकते हैं और आने वाले समय में बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

मैं कई सारे ब्लॉगर्स को जानता हूं जो एक समय में यूट्यूब पर तथा दूसरी सोशल मीडिया साइट पर बहुत ज्यादा प्रसिद्ध थे। परंतु समय के साथ-साथ उनके द्वारा चुना गया niche की डिमांड खत्म हो गई। और आज वह दुनिया से लगभग गायब से ही हो गए।

उस समय पर उनकी लोकप्रियता का कारण उनके द्वारा किया गया चुनाव था परंतु आज के समय में उस सब्जेक्ट की डिमांड ने होने की वजह से लोगों ने उस तरफ ध्यान देना ही बंद कर दिया है।

तो यदि हम सोशल मीडिया पर जैसे कि यूट्यूब या फेसबुक को अपने करियर के लिए इस्तेमाल करते हैं तब हमें ऐसा टॉपिक चुनना चाहिए जो हमेशा काम करता रहे। हमें किसी भी ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम नहीं करना जो कुछ समय के लिए ही आती है और बाद में समाप्त हो जाती है।

एक समय था जब लोग वस्तुओं का लेनदेन करने के लिए धातुओं का इस्तेमाल करते थे बाद में यह धातु देश की करेंसी के साथ तब्दील हो गई। और बाद में उनका स्थान क्रेडिट कार्ड तथा नेट बैंकिंग ने ले लिया। अब उनके स्थान पर अनेक प्रकार के यूपीआई पेमेंट जैसे कि गूगल पे, फोन पे, और Cryptocurrency Wallet ने ले ली है।

तो हमें अपने करियर का चुनाव करते समय इन विशेष टॉपिक ओं का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आने वाले समय में आपको भी भुला दिया जाएगा।

आज हम आपको 6 ऐसे टॉपिक के बारे में बताएंगे जो हमेशा से चलते आ रहे हैं तथा आगे भी चलते रहेंगे यह कभी बंद नहीं होंगे। हम आपको YouTube के लिए सदाबहार Niches बताएंगे। जो आने वाले समय में पैसा ही पैसा बरसाते रहेंगे।

तो चलिए देख लेते हैं YouTube के लिए सदाबहार Niches:


 

YouTube के लिए सदाबहार Niches

1. शिक्षा

शिक्षा के बारे में किसी ने बहुत ही सुंदर बात कही है कि ” शिक्षा वह शेरनी का दूध है जिसने किया है वही दहाड़ा है”. अगर आप यूट्यूब के माध्यम से या वेबसाइट के माध्यम से किसी को पढ़ाना चाहते हैं और पढ़ाने में रुचि रखते हैं.

तब आपको शिक्षा से संबंधित यूट्यूब चैनल स्टार्ट करना चाहिए. आप बच्चों को ट्यूशन क्लासेस दे सकते हैं, आप अपनी एक ऑनलाइन एकेडमी शुरू कर सकते हैं.

  1. आप चाहे तो नर्सरी के बच्चों को पढ़ा सकते हैं.
  2. अगर आपने काफी अच्छी पढ़ाई की है तो आप हाईस्कूल और इंटर तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं.
  3. यदि आप थोड़ा टेक्निकल बंदे हैं तब आप कंपटीशन के एग्जाम की तैयारी करवा सकते हैं.
  4. आप चाहे तो जिस क्लास में पढ़ रहे हैं उस से निकली क्लास के बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं.
  5. बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.
  6. पढ़ाई किस प्रकार से करनी चाहिए इसके बारे में बता सकते हैं.
  7. बच्चों को कैरियर के बारे में बता सकते हैं.

इसके साथ साथ पढ़ाई से संबंधित बहुत सारे टॉपिक हैं जिन पर आप अपना यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर सकते हैं. यह हमेशा ही डिमांड में रहता है. क्योंकि हर साल नए बच्चे आते हैं और हर बच्चे को पढ़ने के लिए एक अलग प्रकार के टीचर की जरूरत होती है.

क्लास में जब टीचर पढ़ाता है तो क्लास में बैठे हुए 60 बच्चों में से केवल 10 या 15 बच्चों को ही अच्छा समझ में आता है. बाकी अपनी कंसेप्ट को क्लियर करने के लिए या तो ट्यूशन पढ़ते हैं या फिर यूट्यूब या दूसरी ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से जानकारी इकट्ठा करते हैं.

2. टेक्नोलॉजी

आज के समय में टेक्नोलॉजी दिन प्रतिदिन बदलती चली जा रही है. मोबाइल फोन एक से एक बढ़कर नए नए फीचर लॉन्च कर रहे हैं. हर 2 महीने के बाद कंपनी अपना एक नया मॉडल निकाल देती है.

अगर आप मोबाइल फोन से संबंधित कोई यूट्यूब चैनल बनाएंगे तो वह हमेशा ही चलता रहेगा यहां पर आपको टॉपिक ढूंढने की जरूरत नहीं है.

आप चाहे तो दूसरी चीजें जैसे कि कंप्यूटर, लैपटॉप, इलेक्ट्रॉनिक, इन सब से संबंधित यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं वह भी हमेशा डिमांड में ही रहता है.

3. फैशन

प्राचीन काल से लेकर 21वी सदी तक फैशन की डिमांड बढ़ती ही चली जा रही है. लोगों को अच्छा दिखना, अच्छे से रहना, और अपने आप में बदलाव करना बहुत ज्यादा पसंद है.

अगर आप चाहे तो फैशन से रिलेटेड यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर सकते हैं. इसमें कई सारी टॉपिक हैं जो कि इस प्रकार हैं:

  • कपड़ों का रिव्यू
  • ड्रेस कोड
  • मेकअप ट्यूटोरियल
  • हेयर स्टाइल
  • स्किन केयर

आप इनमें से कोई सा भी टॉपिक सेलेक्ट करके उस पर अपना चैनल स्टार्ट कर सकते हैं बहुत बढ़िया चलेगा.

4. स्वास्थ्य

YouTube के लिए सदाबहार Niches

दुनिया में सबसे बड़ी संपत्ति अगर कुछ है तो वह स्वास्थ्य. हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है. और स्वस्थ रहने के लिए नई-नई चीजें दिन प्रतिदिन ढूंढते ही रहते हैं.

आज के समय में स्वास्थ्य बहुत ज्यादा चर्चा में है क्योंकि हमारे रहन-सहन और खान पीन में बहुत बदलाव हो गया है. बाजार में मिलने वाले ज्यादातर खाद्य पदार्थ या तो केमिकल युक्त होते हैं या फिर उन में मिलावट रहती है.

जिससे हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और लोग अक्सर बीमार रहने लगते हैं.

अगर आप इस फील्ड में रुचि रखते हैं और काफी जानकारी रखते हैं तो निम्नलिखित में से कोई सा भी यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर सकते हैं:

  1. एक्सरसाइज
  2. योगा क्लासेस
  3. आयुर्वेदिक दवाई
  4. मोटापा कैसे कम करें
  5. बीमारियों को दूर कैसे भगाएं
  6. फिटनेस कैसे मेंटेन करें

आप इनमें से कोई सा भी टॉपिक सेलेक्ट करके उस पर यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और बहुत अच्छे से रिवेन्यू जनरेट कर सकते हैं.

5. समाचार

YouTube के लिए सदाबहार Niches

समाचार या न्यूज़ हर कोई सुनना चाहता है। हम सभी जानना चाहते है की हमारे आसपास क्या चल रहा है।

हमारे प्रधानमंत्री जी क्या कर रहे है। देश विदेश में क्या घटना घाट रही है। आप अपने शहर की लोकल न्यूज़ से शुरू कर सकते है। और धीरे धीरे इसको बहुत बड़ा बना सकते है।

आप चाहे तो न्यूज़ का analysis भी कर सकते है। आप इनमे से कोई सा भी न्यूज़ चैनल शुरू कर सकते है:

  • लोकल न्यूज़
  • स्पोर्ट्स न्यूज़
  • बॉलीवुड न्यूज़
  • बिजनिस न्यूज़
  • खुली राय दे सकते है।

6. फाइनेंस

हर कोई पैसा कामना तथा पैसा जोड़ना चाहता है। आप लोगों को पैसा कमाने, पैसा को बढ़ाने, पैसे को निवेश करने और पैसे से पैसा कैसे कमाते है के बारे में सिखा सकते है।

यक़ीन मानिए आपका चैनल rocket के तरह उड़ने लगेगा।

आप इनमे से किसी भी टॉपिक पर काम कर सकते है:

Post a Comment

Previous Post Next Post